आप ही की आदतें, अब कैसे करेंगी आपका कैंसर से बचाव?

by Naina Chauhan
cancer

आपकी सेहत आपकी जीवनशैली पर निर्भर करती है। आप दिन में क्या खाते हैं, क्या पीते हैं। ये सब आपकी सेहत से जुड़ा होता है। किसी के लिए भी बीमारी की शुरूआत में दवा से इलाज कराना आसान होता है लेकिन वहीं आपकी आदतें भी आपको कई छोटी-बड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं। तो चलिए  हम आपको आपकी रोजाना की आदतों के बारे में बताएंगे, जो कि कैंसर जैसी घातक‍ बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार हैं।

इसे भी पढ़ें: कॉफी में घी मिलाकर पीने के फायदे

वेटलिफ्टिंग करने की कोशिश करें-

exercise

हम सब ही जानते है कि हमारे शरीर को एक्सरसाइज की जरुरत होती है इसलिए वेटलिफ्टिंग उनमें से एक ऐसी एक्सरसाइज है जो कैंसर के खतरे को कम करता है। जो लोग वेटलिफ्टिंग करते हैं या वजन उठाते हैं उनमें कोलन कैंसर का खतरा 25% कम हो जाता है। वेटलिफ्टिंग को किडनी कैंसर के खिलाफ भी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि वेटलिफ्टिंग इंसुलिन और ग्लूकोज के बीच संतुलन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे ब्‍लड शुगर नियत्रित में रहता है, जो कि कोलन कैंसर के खतरों से जुड़ा हुआ है।

प्याज और लहसुन का भरपूर सेवन करें-

onion and garlic

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो खाने में प्याज और लहसुन को शामिल करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों चीजें खाने में स्वाद भर देते हैं। वहीं ये दोनों चीजे खाने के की फायदें भी होते है। प्याज और लहसुन खाने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है और इसके साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद हैं।

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

खूब पानी पिएं

water

पानी पीने से भी शरीर को  ढेर सारे फायदे हैं। पानी हमारे शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालता है और यह कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है। यदि आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं, तो आपके शरीर से मूत्र के माध्यम से शरीर में जमा गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वरदान है विटामिन E के कैप्सूल्स

रात का खाना जल्दी खाएं-

समय से खाना खाना और नींद लेने से आपकी सेहत जुड़ी होती है। जिन लोगों के खाने और सोने के समय के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर होता है, उन लोगों में ब्रेस्ट कैंसर और पोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

सूरज की हानिकारका किरणों से बचाव जरूरी-

हम सब को पता है कि सूरज की किरणें हमें विटामिन डी देती है। पर सूरज की हानिकारक किरणें हमारी सेहत पर बुरा असर डालती हैं। इसलिए सूरज की सीधी हानिकारक किरणों बचना चाहिए।