बच्चें की बहती नाक के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय तुरंत मिलेगा आराम

by Darshana Bhawsar
cold

बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है और उन्हें सर्दी, जुखाम और बुखार जैसे संक्रमण जल्दी हो जाते हैं। जिनसे उनको बहुत बचाना होता है। बच्चे की बह रही है नाक तो ये घरेलु उपाय तुरंत करेंगे असर और दिलाएंगे आराम। तो हम यहाँ जानेंगे इन उपाय के बारे में आखिर क्या हैं ये उपाय और कैसे इन उपाय से मिलेगा बच्चे को आराम।

क्या है अम्बिलिकल कॉर्ड प्रोलैप्स?

बच्‍चे की बह रही है नाक,  तो ये घरेलू उपाय तुरंत करेंगे असर और दिलाएंगे आराम:

  1. शहद और अदरक
  2. सरसों का तेल
  3. जायफल
honey

ये तीनों ही बच्चे के सर्दी जुखाम के लिए रामवाण है तो देखते हैं कैसे करना है  इनका प्रयोग

शहद और अदरक:

अदरक कूट लीजिये और उसका अर्क निकाल लीजिये और उसमें एक चम्मच से थोडा कम शहद मिलाइए और अपने बच्चे को रात को सोते समय खिला दीजिये। याद रहे इसके बाद बच्चा पानी न पिए। अगले दिन ही आप देखेंगे कि कैसे आपके बच्चे की नाक बहना बंद हो गई। यह तुरंत आराम पहुँचाने वाला उपाय है इसे जरुर अपनाकर देखें।

जानें क्या है इंसुलिन इंजेक्शन लेने का सही तरीका

सरसों का तेल:

सरसों के तेल में थोड़ी सी हिंग, लहसुन की दो कली, और थोडा सा जीरा डालकर गरम कर लें। अब इससे बच्चे की छाती और पीठ की अच्छे से मालिश करें। आप तुरंत ही देखेंगे कि बच्चा आराम से सो गया है और उसकी बहती नाक में भी राहत है।

oil

पेट में हो रही है गैस की समस्या तो इन चीजों का करें सेवन, मिलेगी राहत

जायफल:

जायफल और दूध से बहुत ही जल्दी नाक बहना बंद हो जाती है। कच्चे दूध में जायफल घिस लीजिये और इसे एक चम्मच बच्चे को पिला दीजिये। बहुत ही जल्द इससे आपके बच्चे की नाक बहना बंद हो जाएगी। यह एक आसान और अचूक उपाय है।

jaifal

हार्ट अटैक ही नहीं इन कारणों से भी उठता है सीने में दर्द

बच्चे की बह रही है नाक तो ये घरेलु उपाय तुरंत करेंगे असर और दिलाएंगे आराम इन्हें अपनाकर देखिये और अपने बच्चे को आराम दीजिये। इसके अलावा आप शहद देकर बच्चे को सुलाए बच्चा बहुत छोटा है तो उसे घुट्टी दें। ये सब बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उम्दा उपाय हैं। बच्चों को सर्दी जुकाम बहुत ही जल्दी हो जाता है और उससे बचने के लिए आपको कई घरेलु उपाय करने होते हैं जिनमें से यह एक उपाय है।

बच्चों के साथ मिलकर बनाये ये 11 स्कूल क्राफ्ट प्रोजेक्ट्स