सनस्क्रीन खरीदने के पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

by Mahima
Sun cream

सनस्क्रीन लगाने की आदत एक हेल्दी हैबिट की तरह होनी चाहिए। क्योंकि ये आपकी स्किन को न सिर्फ धूप के हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाकर स्किन को हेल्दी रखता है, साथ ही स्किन को कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है। इसके अलावा ये स्किन को हेल्दी रखता है।  साल का कोई भी महीना हो, मौसम में ड्राईनेस हो या चिपचिपा मौसम हो, बारिश हो रही हो या चिलचिलाती धूप हो, सनस्क्रीन को जरूर लगाएं और इसके लिए एक रूटीन तैयार कर लें ताकि आप जब भी घर से बाहर निकले तो आपको याद रहे कि आपको इसका इस्तेमाल करना जरूरी है।

Read More: DIY: डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए बदले अपनी ये आदतें

लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत की बात ये होती है कि बाजार में कई तरह की और सनस्क्रीन आती हैं जिसके कारण आपकी स्किन हार्श हो जाती है। इसलिए आपको ये समझना बेहद जरूरी है कि, कौनसी सनक्रीन आपकी स्किन के लिए बेहतर है। जिसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना पड़ेगा। ताकि आप बाजार से अपने लिए अच्छी सनस्क्रीन खरीद सके।

खरीदते वक्त सबसे जरूरी क्या है?

पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स के लिए पहचाने जाने वाली कंपनी ब्रिलेयर के सीईओ जिगर पटेल के अनुसार सनस्क्रीन खरीदने के पहले ये देखना जरूरी है कि वो किस तरह के सन फिल्टर्स से बनी है। ऐसा सनस्क्रीन ही खरीदना सबसे अच्छा होता है जिसमें फिजिकल या मिनरल फिल्टर्स जैसे की जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम ऑक्साइड का इस्तेमाल हुआ हो।

Read More: गर्मियों के मौसम में इन खास तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल

क्या होते हैं केमिकल और मिनरल फिल्टर्स

सनस्क्रीन में दो तरह के फिल्टर्स यूज़ किए जाते हैं। केमिकल बेस्ड फिल्टर्स और मिनरल बेस्ड फिल्टर्स। केमिकल बेस्ड फिल्टर्स में होमोसैलेट, ऑक्सीबेनजोन, बेनजोनफिनोन जैसे केमिकल्स होते हैं जो सूर्य की हानिकारक किरणों को सोख लेते है। जबकि मिनरल फिल्टर्स जैसे की जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम ऑक्साइड सूर्य की किरणों को सोखने की जगह रिफ्लेक्ट करते हैं। स्किन को सुरक्षित रखने के लिए ये दोनों तरह के सनस्क्रीन कारगर हैं और दोनों ही अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से स्किन को बचाते हैं, लेकिन केमिकल बेस्ड फिल्टर्स स्किन के पोर्स में घुसने में सक्षम होता है जिसकी वजह से ये सेंसिटिव स्किन के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं।

दूसरी तरफ मिनरल फिल्टर्स स्किन में घुसते नहीं हैं और सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छे भी होते हैं, इसलिए ज्यादातर एक्सपर्ट मिनरल फिल्टर्स वाले सनस्क्रीन खरीदने की बात करते हैं।

Read More: क्या आप ठीक से चेहरे की सफाई करते हैं अगर नहीं तो जान लें ये बात

इन बातों का भी रखना होगा ध्यान

1. एसपीएफ के साथ होना चाहिए यूवीए और यूवीबी

हालांकि ज्यादातर देशों के एक्सपर्ट एस पी एफ 30 को सबसे बेहतर मानते हैं,  रेंज हमारे देश के मौसम के अनुसार  कुछ डर्मेटोलॉजिस्ट एस पी एफ के लिए 15-30 को ही आइडियल मानते हैं।

2. एसपीएफ का नंबर

अगर आपको ज्यादा समय धूप में निकलता है, तो आप एसपीएफ 50 लगा सकती हैं।

3. स्किन के अनुसार ही खरीदें सनस्क्रीन

अगर ड्राई स्किन है , तो सेरामाइड या ह्यलुरॉनिक एसिड वाला हाइड्रेटिंग सनस्क्रीन चूज़ करें। ऑयली स्किन वालों को जेल सनस्क्रीन या मैट फ़िनिश सनस्क्रीन यूज़ करना चाहिए।

4. स्किन टोन के अनुसार

अगर आपके स्किन का टोन मीडियम से डार्क है, तो मिनरल फिल्टर्स वाले सनस्क्रीन से बेहतर केमिकल सनस्क्रीन काम करते हैं क्योंकि मिनरल सनस्क्रीन से स्किन पर व्हाइट लेयर नजर आने लगता है।हालांकि प्रोटेक्शन दोनों से एक जैसी मिलती है, लेकिन मिनरल सनस्क्रीन सेंसिटिव स्किन के लिए बेहतर होता है।

Read More: DIY: चेहरे को साफ और फ्रेश रखने के लिए घर पर बनाकर लगाएं ये फेस मास्क

5. कब लगाएं सनस्क्रीन

ये भी ध्यान रहे कि सनस्क्रीन हमेशा स्किन को क्लीन करने के बाद सीरम और मॉइश्चराइजर लगाने के बाद ही लगाया जाता है। तो आप खरीदारी करते वक्त इस बात को भी याद रखें।

ये थे वो टिप्स जिससे आप खरीद सकते हैं अपने लिए बेहतर सनस्क्रीन तो इन बातों का रखें खास ध्यान और बाजार में जाने से पहले ये टिप्स हमेशा रखें याद इससे बाद ही आप अपने लिए अच्छी और बेहतर सनस्क्रीन खरीद पाएगे।