वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये दाल

by Naina Chauhan
weight gain

हमारे शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है, जिसके लिए हम कई तरह से शरीर को प्रोटीन देते है लेकिन इसके लिए दाल सबसे अच्छा सोत माना जाता है। पर कई बार कुछ दालें पंसद ना होने के कारण हम उन्हें खाने में आनाकानी करते है। क्योंकि इसमें वो स्वाद नहीं होता है जो फास्ट फूड में होता है। इसके फायदे की बात करें तो दाल प्रोटीन का सबसे बेहतर ऑप्शन है। हर दाल का अलग लाभ हैं। मूंग की दाल से पाचन समस्याएं समाप्त होती हैं और इसमें भरपूर फाइबर होने से आपका वजन भी कम होता है। तो वहीं अरहर की दाल पेट के एि बहुत अच्छी मानी जाती है। राजमा किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं तो हरी मूंग डाइबिटीज 2, कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाती है।

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन की लत से बढ़ रहा है आपका वजन ?

वहीं मसूर की दाल आपका सौंदर्य बढ़ाने में सहायक होती है और उड़द दाल का प्रयोग आपको जवां बनाए रखती है। चने की दाल को खाने से आप एनीमिया, पीलिया, कब्ज व बालों की समस्याओं से बच सकते हैं।

तो जानते हैं चने की दाल के फायदे। यह एक ऐसी दाल है जिसमें भारी मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए यह दाल सबसे अच्छी होती है।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

चने की दाल के फायदे

इस दाल में प्रोटीन और फाइबर की सबसे ज़्यादा मात्रा पाई जाती है। इसमें प्रोटीन, नमी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स पाये जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। वहीं जो लोग बहुत ज्यादा दुबले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो वो लोग चने की दाल खाया करें। नियमित रूप से 1 से 2 कटोरी दाल को खाने से वजन बढ़ाता है।

चने की दाल के लाभ क्या हैं

अगर आप रोजाना चने की दाल का सेवन करते हैं तो आपको आयरन की कमी नही होगी। चने की दाल नई रक्त कोशिकाओं को बनाने में सहायक होती हैं और हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाते हैं।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

डाइबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद-

चने की दाल डाइबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस दाल में ग्लाइसमिक इंडेक्स होता है। और रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है जिससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है।

More Related Products :