Home लाइफ स्टाइलखानपान जानिए कैसे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करेगी चुटकी भर अजवाइन

जानिए कैसे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करेगी चुटकी भर अजवाइन

by Darshana Bhawsar
diabetes

आज के समय में मधुमेह या डायबिटीज बहुत ही आम समस्या हो गई और बच्चे तक इस बीमारी का शिकार होते जा रहे हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिससे कई अन्य बीमारियाँ भी आपके शरीर को घेर सकती हैं, इसलिए मधुमेह या डायबिटीज को नियंत्रित करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

Read More: जानें क्या है इंसुलिन इंजेक्शन लेने का सही तरीका

अगर डायबिटीज को नियंत्रित कर लिया जाए तो कई बिमारियों से बचा जा सकता है। कई बार आपने लोगों को कहते सुना होगा कि हम तो चीनी खाते ही नहीं है फिर भी हमारी डायबिटीज कण्ट्रोल नहीं हो रही है। सिर्फ चीनी खाने या न खाने से डायबिटीज कण्ट्रोल नहीं होती इसके लिए कई चीज़ों का आपका ध्यान रखना होता है जैसे कि आलू, चावल, चीनी, नमक इनका सेवन कम से कम करें साथ ही 1 घंटे की वाक या व्यायाम और भी कई चीज़ें।

चलिए जानते हैं कैसे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करेगी चुटकी भर अजवाइन:

Read More: मधुमेह रोग क्यों होता है?

  1. अजवाइन के अन्दर सभी पौषक तत्व पाए जाते हैं जैसे फाइबर, फैट, प्रोटीन जो कि डायबिटीज को साधारण प्रकार से नियंत्रित करने में सहायता करते हैं।
  2. डायबिटीज का एक कारण मोटापा भी होता है अगर आप वजन कम कर लें तो डायबिटीज का खतरा टाला जा सकता है जिसके लिए अगर आप अजवाइन का पानी पियें तो बहुत अधिक फायदा होगा।
  3. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके चलते इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और इसकी वजह से चक्कर आना, आँखों के सामने अँधेरा छा जाना जैसी समस्याएँ भी उत्पन्न होती है। अगर आप नियमित रूप से अजवाइन का सेवन करते हैं तो ऐसी समस्याएँ नहीं आएँगी।

Read More: डायबिटीज के लिए योग से बेहतरीन उपाय कोई और नहीं

अजवाइन का सेवन करने का एक तरीका होता है जैसे:

आधा लीटर पानी लीजिये, 1 चम्मच अजवाइन, 1 नींबू का रस अगर नींबू नहीं है तो 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगेर मिला सकते हैं, 1 चम्मच हल्दी, चुटकी भर काला नमक और लगभग 1 चम्मच शहद। अब पानी को गर्म करने के लिए रख दें उसमें हल्दी, अजवाइन डालें और उसे उबलने दें। जब पानी आधा रह जाये तो गैस बंद कर दें।

Read More: अगर आप भी डायबिटीज़ से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े

अब इसे गुनगुना होने दें और इसे छान लें, इसके बाद इसमें नींबू, शहद और काला नमक मिलाएँ और इसका सेवन करें। डायबिटीज के लिए यह रामबाण उपाय है, अगर आप इस उपाय को नियमित रूप से करते हैं तो आपका डायबिटीज पर कण्ट्रोल हो जायेगा।

डायबिटीज के लिए अगर आप तरह-तरह की दवाएं खाते हैं और फिर भी आपको कोई फायदा नहीं है तो आप इस उपाय को करके देखें। यह एक छोटा और साधारण सा उपाय है जो आपको डायबिटीज की परेशानी और महँगी दवाओं से निजात दिलवाएगा और आपको स्वस्थ्य बनाने में आपकी सहयता करेगा। कुछ ही दिनों में आपकी डायबिटीज गायब हो जाएगी। साथ ही आप वॉक या 30 मिनिट का व्यायाम जरुर करें इससे डायबिटीज कण्ट्रोल में रहती है।