चश्मा पहनने से पड़ गए हैं नाक पर काले धब्बे, तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय

by Darshana Bhawsar
home remedies for spectacle marks

चश्मा पहनना आज कल बहुत सामान्य सी बात है, कोई फैशन के लिए चश्मा पहनता है तो कोई आँखों की समस्या की वजह से। वैसे जिन लोगों को आँखों में समस्या है उन्हें निरंतर चश्मा पहनने की हिदायत दी जाती है जिससे कि उनकी आँखें सही रहें और उन्हें ठीक से दिखाई दे। चश्मा पहनने की वजह से कई बार नाक पर चश्मे के काले निशान या धब्बे हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो अपनाये नीचे बताये गए घरेलू उपाय।

Read More: DIY: डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए बदले अपनी ये आदतें

चश्मा पहनने से पड़ गए हैं नाक पर काले धब्बे तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय:

  1. एलोवेरा जेल
  2. खीरा
  3. आलू का रस
  4. गुलाब जल
  5. शहद
  6. टमाटर
  7. संतरे के छिलके

एलोवेरा जेल:

एलोवेरा जेल के फायदों से कोई भी अछूता नहीं है और आज के समय में अधिकतर या कह सकते हैं लगभग सब ही घरों में एलोवेरा जेल मिल जाता है। वैसे तो एलोवेरा अगर प्राकृतिक है तो उसके फायदे बहुत चमत्कारिक होते हैं। अगर नहीं है तो बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जेल भी आप उपयोग कर सकते हैं। रात को सोते समय अच्छे से इसको दाग धब्बों पर लगा लें और रात भर लगा रहने दें।

Read More: गर्मियों के मौसम में इन खास तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल

खीरा:

खीरा जिसको सलाद की तरह खाया जाता है इसके साथ ही अगर इसको कद्दूकस करके चेहरे के दाग धब्बों पर लगाया जाए तो उन्हें आसानी से हटाया जा सकता है। और चश्मे से होने वाले काले दाग धब्बों को तो बहुत ही आसानी से हटाया जा सकता है।

आलू का रस:

आलू जितना खाने में नुकसानदायक है उतना त्वचा के लिए लाभदायक है। अगर आपकी नाक पर चश्मे के काले निशान पड़ गए हैं तो आप आलू को कद्दूकस कर लें और इसका रस रुई की सहायता से अपने नाक के या चेहरे के दाग धब्बों पर लगायें और रात भर लगा रहने दें इसके परिणाम बहुत ही जल्दी दिखाई देते हैं।

गुलाब जल:

गुलाब जल के बहुत फायदे हैं और त्वचा के लिए तो इसे रामबाण कह सकते हैं। अगर आपकी नाक पर चश्मे के काले निशान हो गए हैं तो आपक रोज गुलाब जल लगायें इससे बहुत ही जल्दी आपकी नाक के काले निशान ठीक हो जायेंगे।

Read More: क्या आप ठीक से चेहरे की सफाई करते हैं अगर नहीं तो जान लें ये बात

शहद:

शहद के अनगिनत फायदे हैं, आयुर्वेद में भी शहद को विशेष स्थान दिया गया है। इसके साथ ही त्वचा रोगों के लिए भी शहद का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। चश्मे से होने वाले नाक के काले निशान पर आप 15 मिनिट शहद लगाकर छोड़ दें और फिर इसे हलके गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में दाग धब्बे खत्म हो जायेंगे।

टमाटर:

टमाटर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे कि त्वचा के काले दाग धब्बों को हल्का किया जा सकता है और निरंतर प्रयोग से खत्म भी किया जा सकता है। इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग होती है। तो चश्मे से होने वाले दाग धब्बों के लिए तो यह बहुत ही जल्दी असर करता है।

संतरे के छिलके:

संतरे के छिलकों को या तो आप सुखाकर पाउडर बना लें या फिर इसे आप बिना सुखाये ही पीस लें और गुलाबजल की सहयता से इसका अच्छा पेस्ट बन जाये। इसे नाक के या चेहरे के काले निशान पर लगाकर 15-20 मिनिट के लिए छोड़ से फिर ठन्डे पानी से धो लें।

Read More: DIY: चेहरे को साफ और फ्रेश रखने के लिए घर पर बनाकर लगाएं ये फेस मास्क

तो इन उपाय को अपनाये। ये हैं ऐसे उपाय जो आपके चेहरे के दाग धब्बों के लिए भी आप उपयोग कर सकते हैं और पा सकते हैं सुन्दर त्वचा।