Home हेल्थकोविड -19 जाने क्या खाने से होगी इम्युनिटी मजबूत

जाने क्या खाने से होगी इम्युनिटी मजबूत

by Darshana Bhawsar
immunity system booster food

इस समय कोरोना नाम की जिस महामारी से विश्व गुजर रहा है उससे लड़ने के लिए अच्छी इम्युनिटी होना बहुत जरुरी है। अगर इम्युनिटी अच्छी होगी तो कई और बिमारियों से भी बच पाएंगे। हम यहाँ जानेंगे क्या खाने से होगी इम्युनिटी मजबूत। वैसे भी स्वस्थ रहने के लिए इम्युनिटी अच्छी होना बहुत जरुरी है और इसे अच्छी करने के लिए आपको व्यायाम करना, समय पर जागना, समय पर सोना और भोजन का विशेष ध्यान रखना होता है तब ही आप अपनी इम्युनिटी को उम्दा कर पाने में सक्षम होंगे।

Read More: वजन कम करने के लिए कौन से सैंडविच मदद करते हैं

जाने क्या खाने से होगी इम्युनिटी मजबूत:

  1. विटामिन
  2. हरी सब्जियाँ
  3. ड्राई फ्रूट्स
  4. डेरी प्रोडक्ट
  5. प्रोटीन

विटामिन:

सभी विटामिन सेहत के लिए जरुरी होते हैं और अगर आप अपनी सेहत को उम्दा करना चाहते हैं, अपनी इम्युनिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो आप विटामिन युक्त आहार लीजिये। या फिर आप मल्टीविटामिन भी ले सकते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करने में सक्षम है।

Read More: सेहत का ख्याल रखते हुए नाश्ते में खाएं केला ओट्स दलिया, दिनभर बनी रहेगी ताजगी

हरी सब्जियाँ:

हरी सब्जियाँ सबसे पौषक आहार माना जाता है। जब आप हरी सब्जियों का सेवन करने हैं तो शरीर में आयरन, विटामिन, कैल्शियम सभी कुछ पर्याप्त मात्रा में पहुँचता है जिससे आपकी सेहत उम्दा होती ही है, साथ ही आपकी इम्युनिटी भी बढती है। तो हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें। चाहें तो आप कच्ची सब्जियाँ भी खा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स:

ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अखरोट, किशमिश, छुआरा, पिश्ता ये सब चीज़ें खाएँ। काजू का सेवन कम से कम करें क्योंकि काजू से कब्ज होती है। ड्राई फ्रूट खाने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी और साथ ही आपके शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी। लेकिन इन सबको भी सही मात्रा में खाएँ।

डेरी प्रोडक्ट:

डेरी प्रोडक्ट में आप दूध, दही, पनीर, चीज़ इन सब ही चीज़ों का सेवन करें, इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। ये प्रोडक्ट स्वास्थ्य के लिए उम्दा माने जाते हैं। चीज़ और पनीर का सेवन एक निश्चित मात्रा में करें, क्योंकि इनसे मोटापा बढ़ने की सम्भावना होती है।

Read More: स्वाद से भरपूर ‘खजूर हलवा’, जिसे बनाना है बेहद आसान

प्रोटीन:

प्रोटीन के कई स्त्रोत हैं लेकिन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्त्रोत हैं मॉस, मछली, अंडा। इनसे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है। अगर आप जिम जाते हैं या व्यायाम करते हैं तो आपको इनका सेवन करना ही चाहिए। इनसे वजन भी कम होता है साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत जरुरी है साथ ही साथ कई बातों का आपको ध्यान रखना होगा जैसे पर्याप्त नींद लेना, व्यायाम करना, वॉक करना इस प्रकार से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगी। तो आप भोजन के साथ ही साथ इन बातों का भी ध्यान रखें और अपनी इम्युनिटी को मजबूत करें। अगर आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी तो आप किसी भी बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं। पर्याप्त भोजन लें, व्यायाम करें और स्वस्थ रहें।