क्या WFH आपकी मेंटल हेल्थ को कर रहा है प्रभावित तो जानिए कैसे अपने तनाव को कम करें

by Darshana Bhawsar
Working Remotely During COVID-19

कोविद-19 की वजह से अधिकतर ऑफिस वाले अपने स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम ही दे रहे हैं जिससे सुरक्षा बनी रहे। लेकिन जिस तरह से इसके फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं। ऑफिस के माहौल और घर के माहौल में बहुत अंतर होता है। ऑफिस में जब सब ही एक साथ मिलकर काम करते हैं तो काम का पता नहीं चलता। लेकिन घर में वही काम ऐसा लगता है जैसे किसी और का काम भी आपको ही करने के लिए कह दिया हो।

या तो ऐसे कह सकते हैं कि व्यक्ति जब घर में होता है तो उसे ऐसा लगता है बस वह आराम करें। मतलब एक ऐसी सोच व्यक्ति की होती है जहाँ काम को उसने ऑफिस और आराम को घर से कनेक्ट कर दिया होता है। खैर चलिए जानते हैं कि अगर WFH आपकी मेंटल हेल्थ को कर रहा है प्रभावित तो कैसे तनाव को करें कम। इसके लिए यहाँ हम आपको बताएँगे आसान से उपाय।

Read More: मैडिटेशन से कौन से शारीरिक और मानसिक फायदे होते हैं?

क्या WFH आपकी मेंटल हेल्थ को कर रहा है प्रभावित तो जानिए कैसे अपने तनाव को करें कम:

  1. अपने पसंद का म्यूजिक सुनें
  2. व्यायाम का समय निकालें
  3. अपनी पसंद की किताब पढ़ें
  4. मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें
  5. वॉक करें

अपने पसंद का म्यूजिक सुनें:

म्यूजिक को थेरेपी के जैसे भी प्रयोग किया जाता है। WFH के चलते आपको कई बार ऐसा लगता होगा कि आप तनाव में है तो आप वो म्यूजिक सुनें जो आपको पसंद हो। जब आप ऐसे करेंगे तो आपका तनाव गायब हो जायेगा और आपको बहुत ही अच्छा महसूस होगा। ऐसा कहा जाता है कि म्यूजिक सुनने से नींद भी बहुत अच्छी आती है। तो आप इस उपाय को अपनाये।

Read More: मानसिक थकान सेहत के लिए क्यों हानिकारक होती है?

व्यायाम का समय निकालें:

व्यायाम का नाम सुनकर कई लोग पहले ही थक जाते हैं और सोचने लगते हैं कैसे करेंगे, कैसे समय निकालेंगे? तो जब तक आप कोशिश ही नहीं करेंगे तो वैसे भी कुछ नहीं होने वाला, बिना कोशिश के हारने से अच्छा है कोशिश करके हारना या जीतना। वैसे भी जो कोशिश करते हैं वो हारते नहीं हैं। तो आप व्यायाम का नाम सुनकर थकें न बल्कि कोशिश करें और व्यायाम के लिए समय निकालें। कम से कम 30 मिनिट से 1 घंटे का व्यायाम रोजाना करें इससे जो पसीना निकलेगा, और जिस प्रकार आपकी साँसों में बदलाव होगा और आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी। तो व्यायाम के लिए समय निकालें।

अपनी पसंद की किताब पढ़ें:

अगर किताबों से कोई व्यक्ति दोस्ती कर लें तो बहुत कुछ सीखने तो मिलता ही है साथ ही उसकी कई स्किल्स भी इम्प्रूव होती हैं। तनाव और डिप्रेशन को दूर करने के लिए किताबों को पढना बहुत उम्दा माना जाता है लेकिन इनका चयन सही होना चाहिए। आप ऐसा न करें कि कोई भी किताब पढ़ें जिससे आप और अधिक डिप्रेशन में आ जायें, आप मोटीवेट करने वाली किताबें पढ़ें।

Read More: तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स

मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें:

मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में अगर आप शामिल कर लें तो तनाव आपको छू भी नहीं सकता। जी हाँ! तनाव, डिप्रेशन या इस प्रकार की अन्य बीमारियाँ तब होती हैं जब हम ये सोचते हैं कि हम तो डिप्रेशन में हैं तनाव में हैं या हमें ये बीमारी है तो फिर आप डिप्रेशन या तनाव में हो जाओगे और आपको वह बीमारी हो जाएगी। आपको इन सबसे बचना है तो सबसे पहले अपनी सोच को एक्टिव करना होगा। “मैडिटेशन और योग” ये सब क्रियाएं आपको मानसिक तौर पर एक्टिव करती हैं उर्जावान बनती हैं, लेकिन इसके लिए आपको खुद की सोच को बदलना पड़ेगा। नकरात्मक विचार दिमाग से निकालने होंगे।

वॉक करें:

जो व्यायाम, वर्कआउट से डरते हैं उनके लिए यह सबसे अच्छा तरीका है तनाव से दूर रहने का। वॉक के द्वारा शरीर की कई परेशानियाँ दूर होती हैं जैसे तनाव, डिप्रेशन, मोटापा इत्यादि। अगर आप रोजाना 10,000 कदम चलते हैं तो आपको किसी प्रकार का वर्कआउट करने की आवश्यकता नहीं है। बस इसके लिए आपको समय निकालना होगा।

Read More: मैडिटेशन से करें माइंड एंड बॉडी कंट्रोल

तो ये है तनाव से बचने का तरीका। WFH से आपका ऑफिस से घर और घर से ऑफिस आने जाने का जो समय बचता होगा उसको आप इन कार्यों को करने में लगायें। इनसे आपका शारीरिक और मानसिक संतुलन ठीक हो जायेगा। इन्हें अपनाये और स्वस्थ्य रहें।