बच्चों को हो रहे हैं दस्त या पेट दर्द तो ये उपाय अपनाएँ

by Darshana Bhawsar
Stomach Pain

अभी जिस महामारी से सब ही गुजर रहे हैं उसमें एक लक्षण पेट दर्द और दस्त का भी है जो बच्चों में नज़र आ रहा है। वैसे बच्चों को कई बार पेट से सम्बंधित समस्याएँ हो जाती है जैसे पेट दर्द या दस्त, ऐसे में आपको भूलकर भी इसे नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए और आप हमारे द्वारा बताये गए उपाय को अपना सकते हैं। क्योंकि कभी-कभी कुछ बच्मेंचों से सम्बंधित बिमारियों के कारण हम घबरा जाते हैं लेकिन अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे और बच्चों के दस्त और पेट दर्द में इन उपाय को अपनाएंगे तो जरुर बच्चे को आराम मिलेगा। इन में से कुछ को दादी -नानी वाले उपाय भी कहा जा सकता है।

Read More: क्या आपका शिशु पेट के बल सोता है जानिए कैसी होनी चाहिए शिशु की स्लीपिंग पोजीशन

कभी-कभी ऐसा होता है कि बच्चे का पेट दर्द होता है या उसे दस्त लगते हैं तो हम समझ ही नहीं पाते कि इसका कारण क्या है और क्या उपाय करें जिससे डॉक्टर के पास भी न जाना पड़े और बच्चा जल्दी से ठीक हो जाए।

बच्चों को रहे हैं दस्त या पेट दर्द तो ये उपाय अपनाएँ:

  1. घर का खाना खिलाएँ
  2. पानी की मात्रा बढाएं
  3. बुखार तो नहीं है इसका ध्यान रखें
  4. ओआरएस घोल दें
  5. नारियल पानी पिलाएँ

घर का खाना खिलाएँ:

बच्चे को घर का और हल्का खाना खिलाएँ, जिससे कि बच्चे को वह खाना आसानी से पच सके। बाहर का खाना या कोई भी चीज़ खिलाने से बचें, क्योंकि बाहर के खाने से कई बार बच्चों को फ़ूड पोइजिनिंग जैसी समस्याएँ हो जाती है। तो इस बात का ध्यान रखें।

Read More: शिशु के शरीर से बाल हटाने के ये हैं 3 घरेलू उपाय, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

पानी की मात्रा बढाएं:

पानी की मात्रा बच्चे को अधिक दें, पेट दर्द और दस्त का कारण कई बार शरीर में पानी की कमी हो सकता है। इसलिए बच्चे को पानी अधिक दें। और बच्चे को साफ़ उबला हुआ पानी पिलाएँ। पानी को उबाल कर ठंडा कर लें और वह पानी बच्चे को दें। इससे बच्चे को पेट दर्द और दस्त में भी आराम मिलेगा।

बुखार तो नहीं है इसका ध्यान रखें:

कभी-कभी बच्चे को दस्त के साथ और पेट दर्द के साथ बुखार भी हो सकता है तो इस बात का विशेष ध्यान रखें और बच्चे को जल्दी से जल्दी किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएँ। इसे बिल्कुल भी नज़रअंदाज न करें। यह गंभीर समस्या हो सकती है।

ओआरएस घोल दें:

पेट दर्द और दस्त में ओआरएस का घोल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इससे शरीर में पानी का संतुलन सही होता है। और बच्चे को आराम मिलता है तो इस बात का ध्यान रखें। यह आसानी से आपको मेडिकल पर उपलब्ध हो जायेगा।

नारियल पानी पिलाएँ:

नारियल पानी बहुत ही उम्दा पेय है इसलिए अपने बच्चे को नारियल पानी जरुर पिलाएँ। इससे शरीर के अन्दर जो भी फंगस होगी या जो भी गंदगी होगी सब साफ़ हो जाएगी और बच्चे को पेट दर्द और दस्त में आराम मिलेगा।

Read More: बच्चों पर न करें अधिक गुस्सा, इस तरह से पड़ता है उनकी मनोस्थिति पर प्रभाव

तो इस प्रकार से आप इन उपाय को अपनाये और अपने बच्चे का ध्यान रखें। इसके अलावा भी कई तरीके हैं जैसे पेट की नाभि के आस पास हींग को पानी में घोल कर उसे हल्का गरम करके लगाना है। इस प्रकार से आप अपने बच्चे को पेट दर्द और दस्त में आराम दिला सकते हैं।