शिशु के शरीर से बाल हटाने के ये हैं 3 घरेलू उपाय, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

by Darshana Bhawsar
Hair Removal Home Remedies for Baby

ये तो सभी जानते हैं कि जब शिशु जन्म लेता है तो उसके शरीर पर छोटे-छोटे बाल होते हैं और अगर बचपन से ही इन बालों को शरीर से न हटाया जाए, तो बच्चे को बाद में कई प्रकार की परेशानी होती हैं। इसलिए जब शिशु छोटा होता है तब ही उसके शरीर से बाल हटाने के लिए कई घरेलु उपाय किये जाते हैं। जानते हैं शिशु के शरीर से बाल हटाने के ये हैं 3 घरेलु उपाय नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट।

Read More: बच्चों पर न करें अधिक गुस्सा, इस तरह से पड़ता है उनकी मनोस्थिति पर प्रभाव

शिशु के शरीर से बाल हटाने के ये हैं 3 घरेलु उपाय नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट:

  1. आटा और बेसन
  2. उबटन
  3. लोई

आटा और बेसन:

आटा और बेसन ऐसी चीजें हैं जिनसे अगर शिशु को नहलाया जाये या इसे शिशु के शरीर पर लपेट कर थोड़ी देर सूखने दिया जाये, फिर शिशु को नहला दिया जाए तो शिशु के शरीर के बाल अपनेआप ही शिशु के शरीर से हट जायेंगे। शिशु का शरीर बहुत ज्यादा नाजुक होता है और इस उपाय से उसके शरीर में कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता।

Read More: अपने बच्चे का कॉन्फिडेंस बूस्ट करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

उबटन:

उबटन से शिशु के रोम को आसानी से हटाया जा सकता है। उबटन के लिए आपको लेना है थोडा सा जैतून का तेल, एक चुटकी हल्दी,थोडा सा दूध, बेसन। इन्हें अच्छे से थोडा गाढ़ा पेस्ट बना लें, जिससे आसानी से शिशु के शरीर पर इसे लेप किया जा सके।

लोई:

लोई से बच्चे को बहुत फायदा होता है। इससे बच्चे के रोम को आसानी से निकाला जा सकता है और शिशु को इस दौरान बहुत मज़ा आता है। शिशु बहुत एन्जॉय करता है। लोई को बनाने के लिए थोडा सा आटा लें और चुटकी भर हल्दी लें, इसमें थोडा सा जैतून का या सरसों का तेल भी मिला लें। अब जैसे आटा गूंधते हैं वैसे ही इसकी लोई बना लें जैसे रोटी के लिए लोई बनाते हैं। और उससे शिशु के पूरे शरीर पर उस लोई से मालिश करें।

Read More: 11 पेरेंटिंग सबक जो 2021 और उसके बाद में भी काम आयेंगे

इस प्रकार से इन सरल उपाय से आप शिशु के शरीर से बाल या रोम हटा सकते हैं। इसके किसी भी प्रकार के साइड इफ़ेक्ट नहीं है। तो अगर आप भी अपने शिशु के शरीर से रोम हटाना चाहते हैं तो आप इन उपाय को अपना सकते हैं।