अपने बच्चे का कॉन्फिडेंस बूस्ट करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

by Darshana Bhawsar
Boost Children Confidence

माता पिता हमेशा चाहते हैं कि उनका बच्चा आत्मविश्वास और उर्जा से भरा हुआ रहे और इसके लिए वे अपने बच्चे की अच्छी परवरिश करने का प्रयास करते हैं। हर प्रकार से अपने बच्चे के कॉन्फिडेंस को बूस्ट करने के लिए कोशिश करते हैं जिससे बच्चों को भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और वे हर परिस्थिति का डटकर सामना कर सकें। बच्चों का कॉन्फिडेंस बूस्ट करने के लिए आपको यहाँ बताएँगे महत्वपूर्ण टिप्स।

Read More: 11 पेरेंटिंग सबक जो 2021 और उसके बाद में भी काम आयेंगे

अपने बच्चे का कॉन्फिडेंस बूस्ट करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स:

  • हर काम में कमी न निकालें
  • बच्चों की सबके सामने बुराई न करें
  • बच्चों की तुलना न करें
  • बच्चों को मारें नहीं
  • बच्चों को प्रोत्साहित करें

हर काम में कमी न निकलें:

अगर आपका बच्चा कोई कार्य कर रहा है तो आप उसकी हर काम में कमी न निकालें। उसको उस काम को ख़त्म करने का समय दें। उसको उसकी रूचि का कार्य करने दें। वैसे भी गलतियों से ही इंसान सीखता है। जब आपका बच्चा गलती करेगा तो वह उस कार्य से सीखेगा इसलिए उसकी हर काम में कमी न नकालें।

Read More: ब्रेस्टफीडिंग माँ में लेक्टेशन बढ़ाने वाली टॉप 5 रेसिपीज़

बच्चों की सबके सामने बुराई न करें:

कुछ माता पिता अपने बच्चों की पडोसी या अपने परिवार में ही बुराई लेकर बैठ जाते हैं जिससे कि बच्चे स्वयं में असहज महसूस करते हैं। इसलिए ऐसा न करें। अगर आपका बच्चा कोई गलती करता है या उसमें कोई कमी है तो आप उसे प्यार से समझाएं न कि दूसरों के सामने उसकी बुराई करें।

बच्चों की तुलना न करें:

कई माता पिता अपने बच्चों की तुलना दुसरे बच्चों से करते हैं तो ऐसा न करें। इसको एक उदहारण से समझिये जैसे हाथ की पाँचों उंगलियाँ बराबर नहीं होती, वैसे ही हर व्यक्ति हर और बच्चा एक जैसा नहीं हो सकता इसलिए अपने बच्चे की तुलना अन्य बच्चों से न करें और उसके कार्य को सराहें और उसे कार्य करने का सही तरीका बताएं।

बच्चों को मारें नहीं:

माता पिता कई बार अपने बच्चों पर हाथ उठाते हैं और कई बार तो सबके सामने भी मार देते हैं इससे बच्चे का आत्मविश्वास कमजोर होता है इसलिए ऐसा न करें। अपने बच्चे को मारने या डांटने से अच्छा है उसको समझें और समझाएं जिससे आगे से इस प्रकार की परिस्थितियाँ उत्पन्न ही न हों।

Read More: अगर आप पहली बार बनीं हैं मां तो जानिए कौन से सुपरफूड्स का सेवन करना चाहिए

बच्चों को प्रोत्साहित करें:

बच्चों को उनके कार्य के लिए प्रोत्साहित करना बहुत जरुरी होता है। अगर आपका बच्चा कुछ अच्छा कार्य करता है तो आप अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें। ऐसा करने पर उसका कॉन्फिडेंस बूस्ट होगा और वह और ज्यादा अच्छे से काम करेगा। यह बहुत जरुरी है।

अपने बच्चे का कॉन्फिडेंस बूस्ट करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स जो काफी आसन हैं और जिनका असर आप अपने बच्चे पर बहुत ही जल्दी देखेंगे। कई बार माता पिता अपने बच्चों को बहुत अधिक डांट देते हैं जिससे बच्चे अपने माता पिता को ही अपना दुश्मन मनने लगते हैं। तो इन बातों का ध्यान रखें।