Home प्रेगनेंसी & पेरेंटिंग ब्रेस्टफीडिंग माँ में लेक्टेशन बढ़ाने वाली टॉप 5 रेसिपीज़

ब्रेस्टफीडिंग माँ में लेक्टेशन बढ़ाने वाली टॉप 5 रेसिपीज़

by Darshana Bhawsar
Published: Last Updated on
mother

जब माँ ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं तो उन्हें कई प्रकार की परेशानियाँ होती हैं कभी-कभी छाती में दूध बनना बंद हो जाता है। और कभी-कभी माँ की छाती में भी दर्द होने लगता है। यहाँ ब्रेस्टफीडिंग माँ में लेक्टेशन बढ़ाने वाली टॉप 5 रेसिपीज़ के बारे में हम जानेंगे जो माँ के लिए जानना बहुत जरुरी होता है क्योंकि कई समस्याएं उन्हें ब्रेस्टफीडिंग के समय आती है।

flax-seed

बच्चें की बहती नाक के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय तुरंत मिलेगा आराम

ब्रेस्टफीडिंग माँ में लेक्टेशन बढ़ाने वाली टॉप 5 रेसिपीज़:

  1. कद्दू स्मूदी
  2. ब्लूबेरी मफिन
  3. फ्लेक्स सीड के लड्डू
  4. ओट्स कूकीज
  5. शतावरी 

मिसकैरेज से बचने के लिए खाएं शरीफा, आयरन और फाइबर से होता है भरपूर

कद्दू स्मूदी:

यह ब्रेस्टफीडिंग वाली माँ में लेक्टेशन बनाने के लिए काफी अच्छा आहार है इसके लिए आपको चाहिए होगी कुछ सामग्री जैसे 1 किलो दूध, 1 बड़ा चम्मच कद्दू की प्यूरी, 1 कटी हुई गाजर, आधा कप आम, 1 चम्मच वनिला एसेंस, आधा चम्मच डालचीनी, ¼ चम्मच जायफल, 1/8 चम्मच अदरक, 1/8 चम्मच लॉन्ग, बारीक़ कटा हुआ अखरोट, स्वाद के लिए शहद और बर्फ के टुकड़े। अखरोट और बर्फ को छोड़कर सभी चीज़ों को मिक्सर में अच्छे से ब्लेंड कर लें और तब तक ब्लेंड करें जब तक यह स्मूथ न हो जाये। इसके बाद इसे एक ग्लास में डालें और अखरोट से इसकी सजावार करें और वर्फ डाल लें। यह पीने में काफी उम्दा लगता है और फायदेमंद भी है।

pumpkin

बच्चों के Gums को रखना है स्ट्रॉ न्ग, अपनाएं ये घरेलू उपाय

ब्लूबेरी मफिन:

इसके लिए चाहिए होगा 1 कप जई का आटा, ½ कप टैपिओका फ्लोर, 1/2 कप फ्लैक्स सीड, 3 बड़े चम्मच खमीर, ½ चम्मच डालचीनी, 1 चम्मच बेकिंग सोडा, ½ चम्मच नमक, 2 अंडे, 1/3 कप शहद,  1/3 कप बादाम दूध, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच वेनिला अर्क, 1 चम्मच नींबू का रस, टॉपिंग के लिए 1 कप ब्लूबेरी। इसको बनाने के लिए ओवन को थोडा गर्म कर लें अब 9 से 19 मफिन कप ले लीजिये, इन पर नॉनस्टिक कुकिंग स्प्रे को लगायें या फिर नारियल का तेल लगायें। अब एक बर्तन लें उसमें जई का आटा, टैपिओका फ्लोर, फ्लैक्स सीड, खमीर, डालचीनी, बेकिंग सोडा और नमक लें और उसको आपस में अच्छे से मिला लें। एक दूसरा बर्तन लें उसमें अंडे, शहद, वेनिला, बादाम का दूध, नारियल का तेल और नींबू का रस डालें और इसे अच्छे से फेंट लें। अब आटे वाले बर्तन में अंडे वाला पेस्ट डालें और इन्हें अच्छे से मिला लें। और इन्हें मफिन कप में डाल दें इस पर कटा हुआ ब्लूबेरी डालें और इसे 20 से 25 मिनिट के लिए ओवन में रख दें। इसके बाद मफिन को ठंडा होने दें फिर इसे खाएं।

muffin

डिलीवरी के बाद झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये तरीके

फ्लेक्स सीड के लड्डू:

फ्लेक्स सीड के लड्डू बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है इसकी विधि सरल है इसके लिए आपको चाहिए होगा 2 कप ओटस, ½ कप पिसी हुई फ्लैक्स सीड, 3 बड़े चम्मच खमीर, 1 कप पीनट बटर या बादाम मक्खन, ½ कप शहद, 1 चम्मच वेनिला एसेंस, ½ कप डार्क चॉकलेट चिप्स। इसको बनाने की विधि भी आसान है चॉकलेट चिप्स को छोड़कर जितनी भी चीज़ें हैं उन्हें मिक्सर में डाल कर पीस लें इसके बाद इसमें चॉकलेट चिप्स को डालें और मिलाते रहें। अब इस मिश्रण को लड्डू के आकार का बना लें और इसे बेकिंग शीट पर रखें। इसे 30 मिनिट के लिए फ्रिज में रख दें और फिर इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में रखें। इसका नियमित सेवन करें।

प्रेगनेंसी में महिलाओं के लिए कैसे फायदेमंद है रागी का सेवन

ओट्स कूकीज:

इसके लिए आपको चाहिए होगी ओट्स, खमीर, दालचीनी, नारियल का तेल, ब्राउन शुगर, सामग्री, वेनीला एसेंस, चॉकलेट चिप्स। चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि चॉकलेट चिप्स को छोड़कर सभी चीज़ों को मिक्सर में डालकर पीस लें। इसके बाद इसे बेकिंग पेपर पर डाल दें। अपने स्वाद के अनुसार चॉकलेट चिप्स को इसमें मिलाएं। ओवन में 10 मिनिट के लिए इसे पकाएं, जब यह पाक जाये तो इसे ठंडा होने पर किसी कंटेनर में रख लें। इसका सेवन करें।

oats-c

चौबीस सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन

शतावरी:

शतावरी के सेवन के कई तरीके हैं इसे दूध के साथ लिया जाता है। इसको बनाने की कोई विधि नहीं है। लेकिन ब्रेस्टफीडिंग वाली माँ को इसका सेवन करने के लिए कहा जाता है। इसके परिणाम बहुत अच्छे हैं। डॉक्टर भी इसे लेने की सलाह देते हैं।

shatavari

तेईस सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन

आप इस  तरह से इन रेसिपी को फॉलो कर सकती  हैं और ये सभी ब्रेस्टफीडिंग माँ में लेक्टेशन बढ़ाने वाली टॉप 5 रेसिपीज़ हैं जो बहुत ही आसान हैं और फायदेमंद भी हैं।