मानसून के मौसम में ऐसे करें अपनी स्किन और बालों का ध्यान

by Mahima
rain

मानसून का मौसम हर किसी को पसंद होता है। क्योंकि मौसम ही इतना सुहाना जो होता है। धीमी-धीमी बारिश उसपर ठंड़ी ठंड़ी हवा मजा ही आ जाता है। लेकिन इसी मौसम में आपकी स्कीन और बाल दोनों ही सबसे ज्यादा खराब होते हैं। क्योंकि ये जितना सुहाना मौसम होता है उतना ही चिपचिपा भरा क्योंकि इस मौसम के कारण नमी सबसे ज्यादा होती है। इसके कारण आपको कई तरह ही ब्यूटी प्रॉब्लम्स होना शुरू हो जाती है। खासकर तैलीय या कॉम्बिनेशन स्किन और स्कैल्प के लिए। इसके कारण स्किन और स्कैल्प पर पसीना ज्यादा आता है जिससे गंदगी जमा होती है। इसके कारण एक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याएं शुरू होने लगती हैं।

इसे भी पढ़ें: चश्मा पहनने से पड़ गए हैं नाक पर काले धब्बे, तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय

क्लेंजिंग

अपनी त्वचा के प्रकार के बेस ही क्लेंजर चुनें और दिन में दो बार स्किन को साफ करें- सुबह और रात सोने से पहले और सुबह  उठकर अपने फेस को अच्छे से क्लीन करें। आप टीट्री, नीम और ग्रीन टी जैसे इंग्रेडिएंट्स से बने फेश वॉश का इस्तेमाक कर सकते हैं।

फेस मिस्ट

मानसून में फेस पर होने वाली नमी को ध्यान में रखते हुए, आप इस समय हैवी फेस क्रीम का इस्तेमाल ना करें। साथ ही अपने स्किन केयर रूटीन में एक फ्रेश टोनिंग फेस मिस्ट या फ्लावर वाटर शामिल करना बेस्ट है। मिस्ट आपकी स्कीन को अच्छा रखता है साथ ही स्किन ही स्किन इंफ्लेमेशन और इरिटेशन को कम करता है।

Read More: DIY: डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए बदले अपनी ये आदतें

त्वचा को सूखा रखें

मानसून के कारण बार-बार स्किन में पसीना आता है जिसके कारण स्किन पर ह्यूमिड हो जाता है। ऐसे में आप जितना हो सके अपनी स्किन को ड्राई रखें। ताकि कील मुंहासे आपकी स्किन पर ना हो सके। इसके लिए आप एक डस्टिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं जो आपकी स्किन को नमी और पसीने से दूर रखेगा।

फेस ऑयल/मॉइश्चराइज़र

रोज़हिप, जोजोबा, और हेम्प सीड ऑइल जैसे तेल त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं और इनकी कॉमेडोजेनिक रेटिंग कम होती है। जिसका मतलब है कि ये पोर्स को बंद नहीं करते हैं। वास्तव में, हेम्प सीड्स का तेल मुंहासे को कम करने के लिए जाना जाता है। जोजोबा ऑयल स्किन में सीबम के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। इसलिए आप अएक मॉइश्चराइजर की जगह लाइट फेस ऑयल इस्तेमाल कर सकती हैं।

Read More: गर्मियों के मौसम में इन खास तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल

सही हेयर ऑयल का उपयोग

बालों में तेल लगाना हेयर केयर के सबसे महत्वपूर्ण स्टेप में से एक है जिसे मिस नहीं करना चाहिए। वास्तव में, यह स्कैल्प को संतुलित करने में मदद करता है। हल्के तेल या तेलों के मिश्रण का उपयोग करें जो आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित होंगे। आप मारुला, आर्गन, ऑलिव, कैस्टर और लैवेंडर जैसे हेयर ऑयल ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये बालों को गहराई से कंडीशन करते हैं और फ्रिज़ीनेस को दूर रखते हैं।

सही शैम्पू चुनें

गर्मी हो या मानसून, सिर की पूरी तरह से सफाई जरूरी है। एक माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें जो आपकी स्कैल्प पर बिल्डअप को रोकता है। शैम्पू को केवल अपने स्कैल्प पर ही लगाएं! नहीं तो आपके बाल रूखे हो जाएंगे। सप्ताह में दो बार शैम्पू करें जिससे आपके बाल फ्रेश और क्लीन रहें और स्कैल्प भी हेल्दी रहे।

तो मानसून का मौसम शुरू होते ही आप अपनी स्किन का खास ध्यान रखें इससे आपको आने वाली दिक्कत का सामना करने में आसानी होगी। क्योंकि इससे आपको पहले से ही तैयार होने की सारी जानकारी होगी। जिससे आप मानसून का सीजन आसानी से एन्जॉय कर पाएगे। तो इन बातों का ध्यान रखें और मानसून का सीजन अच्छे से एन्जॉय करें।