DIY: डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए बदले अपनी ये आदतें

by Naina Chauhan
dark circle

आज के समय में लोगों को बहुत ही चींजो को लेकर टेंशन रहती है, जिसकी वजह से वो सही से सो नहीं पाते और उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। ऐसे में कुछ दिनों में आंखों के नीचे धीरे-धीरे काले घेरे पड़ने लगते हैं। वहीं लॉकडाउन की बात करें, तो लंबे वक्त तक घर में रहने की वजह से लोगों के सोने के समय में काफी परिवर्तन आया है, कुछ लोगों ने देर रात तक जागना शुरू कर दिया, तो कुछ लोगों ने सुबह देर से उठना। ऐसे में आपके रूटीन में भी काफी बदलाव आया। जिसकी वजह से इन दिनों बहुत से लोगों के साथ डार्क सर्कल्स की समस्या पैदा हो रही है। अगर आप अपनी कुछ ऐसी आदतों और गलतियों पर ध्यान देना शुरू कर दें, जिनसे आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स होते हैं, तो आप हमेशा के लिए ही इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: नहाते वक्त और उसके बाद, रूखी और बेजान स्किन से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

वंशानुगत

हमारे कुछ ऐसी समस्याएं होती हैं, जो वंशानुगत होती हैं और जिन्हें हम खुद दूर नहीं कर सकते। तो ऐसे में आप अपने डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

थकान और नींद की कमी

डार्क सर्कल्स होने की सबसे बड़ी वजह है थकान और नींद पूरी न होना। अगर आपको इस समस्या से बचना है, तो इसके लिए आपको अपना सही रूटीन बनाना होगा, जिससे आप समय पर काम करें और नींद भी पूरी ले सकें।

बढ़ती उम्र 

महिलाएं भले ही इस बात को न मानें, लेकिन ज्यादातर महिलाओं में डार्क सर्कल्स की समस्या उनकी बढ़ती उम्र के साथ ही पैदा होती है। जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती जाती है, उनके चेहरे पर काले घेरे, झाई, झुर्रियां और तमाम तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

एनीमिया

अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो आपके शरीर और चेहरे पर डार्क सर्कल्स की समस्या पैदा होने लगती है। शरीर में आयरन की कमी होने की वजह से एनीमिया हो जाता है। ऐसे में इस समस्या से बचने का मात्र एक उपाय यह है कि आप अपने भोजन में हरी सब्जियां जरूर खाएं।

इसे भी पढ़ें: DIY: चेहरे को साफ और फ्रेश रखने के लिए घर पर बनाकर लगाएं ये फेस मास्क

एलर्जी और आदतें

कुछ लोगों की आदत होती है अपनी आंखों को बार-बार रगड़ते रहने की। जिससे बार-बार ऐसा करने की वजह से आपकी आंखों के नीचे धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स पड़ने लगते हैं। तो अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें।

पोषक तत्वों की कमी

हमारे भोजन में ऐसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर और त्वचा को यंग बनाए रखते हैं। लेकिन अगर हमारे भोजन में इन्हीं पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो हमारे शरीर में बहुत सी समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

इसे भी पढ़ें: DIY: कोकोआ पाउडर से बना फेस मास्क स्किन के लिए हैं फायदेमंद

धूम्रपान और नशा

धूम्रपान और नशा करने वाले लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से डार्क सर्कल्स की समस्या पैदा होती है।