Home लाइफ स्टाइल गर्मियों के मौसम में इन खास तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल

गर्मियों के मौसम में इन खास तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल

by Sakshi Dikshit
skin

गर्मियों का मतलब है बाहर ज्यादा समय बिताना। हालांकि, सूरज की रोशनी, कीड़े और जहरीले पौधों जैसी चीजों के संपर्क में वृद्धि से कुछ खुजली और दर्दनाक चकत्ते हो सकते हैं। सौभाग्य से, अवांछित चकत्ते से बचने के लिए कुछ सरल कदम लोग उठा सकते हैं, जो गर्मियों में मौज-मस्ती को जल्दी से खत्म कर सकते हैं।

एक खुजलीदार चकत्ते या धूप की कालिमा वाली त्वचा गर्मियों की मौज-मस्ती को तेजी से खत्म कर सकती है। आप इन गर्मियों में त्वचा की समस्याओं को रोकने के लिए सीखने के द्वारा अपने दिनों को लापरवाह और आसान बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

बालों को करना हैं स्ट्रेट तो पार्लर जाकर ना फूंके पैसें, अपनाए ये घरेलू टिप्स

1. मुँहासे ब्रेकआउट

जब पसीना आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया और तेलों के साथ मिश्रित होता है, तो यह आपके छिद्रों को बंद कर सकता है। यदि आपके पास मुँहासे-प्रवण त्वचा है, तो इसका मतलब अक्सर ब्रेकआउट होता है। त्वचा विशेषज्ञ मुँहासे को रोकने में मदद करने के लिए निम्नलिखित सलाह देते हैं:

  • एक साफ तौलिया या कपड़े से अपनी त्वचा से पसीना सोख लें। पसीना पोंछने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है, जिससे ब्रेकआउट हो सकता है।
  • फिर से पहनने से पहले पसीने वाले कपड़े, हेडबैंड, तौलिये और टोपी धो लें।
  • अपने चेहरे, गर्दन, पीठ और छाती पर गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पादों का उपयोग करें। लेबल “तेल मुक्त” या “क्लॉग पोर्स भी नहीं जीत सकता है।”

पूर्व ACNE BREAKOUTS

एक साफ तौलिया या कपड़े से अपनी त्वचा से पसीना सोख लें। पसीना पोंछने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है, जिससे ब्रेकआउट हो सकता है।

2. सूखी, चिढ़ त्वचा।

जब बाहरी हवा गर्म और नम होती है, तब भी आप सूखी चिड़चिड़ी त्वचा पा सकते हैं। सबसे बड़े अपराधी धूप, पूल और एयर-कंडीशनिंग में समय बिता रहे हैं। यदि आपकी त्वचा नमी के बावजूद शुष्क और चिड़चिड़ी महसूस करने लगती है, तो इन युक्तियों को आज़माएं:

  • ताज़े, साफ़ पानी और तैलीय पदार्थों के लिए बनाए गए हल्के क्लीन्ज़र या बॉडी वॉश का उपयोग करके पूल से बाहर निकलने के तुरंत बाद शॉवर और शैम्पू करें।
  • बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लागू करें, व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण, एसपीएफ़ 30+ और पानी प्रतिरोध प्रदान करता है।
  • अपनी त्वचा को धोने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें। साबुन और शरीर में “जीवाणुरोधी” या “दुर्गन्ध” लेबल से धो सकते हैं आपकी त्वचा सूख सकती है।

क्या आप ठीक से चेहरे की सफाई करते हैं अगर नहीं तो जान लें ये बात

  • गर्म पानी की बजाए गर्मजोशी से स्नान और स्नान करें।
  • हर शॉवर और नहाने के बाद एक खुशबू से मुक्त मॉइस्चराइज़र पर। मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा में पानी को फंसाकर काम करता है, इसलिए आपको शॉवर या स्नान करने के 5 मिनट के भीतर इसे लगाने की आवश्यकता होगी।
  • अपने साथ मॉइस्चराइज़र कैरी करें, ताकि आप अपने हाथों को धोने के बाद और जब आपकी त्वचा सूखी महसूस हो तो इसे लगा सकें।
  • यदि एयर कंडीशनिंग आपके घर को बहुत शुष्क बना देता है, तो थर्मोस्टेट को चालू करें।

पूर्व DRY, IRRITATED SKIN

ताज़े, साफ़ पानी और तैलीय पदार्थों के लिए बनाए गए हल्के क्लीन्ज़र या बॉडी वॉश का उपयोग करके पूल से बाहर निकलने के तुरंत बाद शॉवर और शैम्पू करें।

DIY: डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए बदले अपनी ये आदतें

3. फॉलिकुलिटिस

आपके शरीर का प्रत्येक बाल एक रोम से बाहर निकलता है जिसे कूप कहा जाता है। जब रोम संक्रमित हो जाते हैं, तो आप फॉलिकुलिटिस का विकास करते हैं। संक्रमित बालों के रोम पिंपल्स की तरह दिखते हैं, लेकिन उनमें खुजली और कोमलता होती है। इस गर्मी में आपको फॉलिकुलिटिस होने के जोखिम को कम करने के लिए:

  • अपनी कसरत के तुरंत बाद, तंग कसरत कपड़े जैसे बाइक चलाना शॉर्ट्स और शॉवर से बाहर बदलें।
  • यदि आप एसिड और क्लोरीन के स्तर को ठीक से नियंत्रित कर रहे हैं या नहीं, तो आप अनिश्चित हैं, तो गर्म टब और भंवर से बाहर रहें। कई लोगों को हॉट टब से फॉलिकुलिटिस हो जाता है, जो वास्तव में “हॉट टब फॉलिकुलिटिस” नामक एक स्थिति है।
  • गर्म और आर्द्र होने पर हल्के वजन वाले ढीले-ढाले कपड़े पहनें।

4. मैनीक्योर या पेडीक्योर से संक्रमण

मैनीक्योर और पेडीक्योर आपके नाखूनों को बहुत अच्छी लग रही छोड़ सकते हैं, लेकिन वे आपको उन कीटाणुओं को भी उजागर कर सकते हैं जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

आपको मैनीक्योर और पेडीक्योर छोड़ना नहीं होगा। कुछ सावधानियां बरतने से आप संक्रमण से बच सकते हैं।

5. मेलास्मा

धूप में बाहर रहने से आपके चेहरे पर भूरे-भूरे से भूरे रंग के पैच बन सकते हैं।

DIY: अगर आप भी पाना चाहती हैं ग्लोइंग स्किन, तो ऐसे करें घर पर खुद से ये मसाज

6. ज़हर आइवी लता, ओक, और सुमेक (दाने)।

बहुत से लोग एक तीव्र खुजली वाले दाने का विकास करते हैं जब इन पौधों में पाया जाने वाला एक पदार्थ, यूरीशोल, उनकी त्वचा पर मिलता है।

इस खुजली दाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि ये पौधे क्या देखें और उनसे बचें। आपको पता चल जाएगा कि इन पौधों की पहचान कैसे करें और अपनी त्वचा की रक्षा करें जब आप उन्हें ज़हर आइवी लता, ओक और सुमेक से बचा नहीं सकते हैं।

7. काँटेदार गर्मी (या गर्मी दाने)।

अवरुद्ध पसीने की ग्रंथियां इसका कारण बनती हैं। क्योंकि पसीना बाहर नहीं निकल सकता है, यह आपकी त्वचा के नीचे बनाता है, जिससे दाने और छोटे, खुजली वाले छाले हो जाते हैं। जब धक्कों फट और पसीना रिलीज, कई लोगों को अपनी त्वचा पर एक कांटेदार सनसनी महसूस करते हैं।

  • आप पसीना रोकने के लिए कुछ भी कर सकते हैं जो आपके जोखिम को कम करने में मदद करेगा। डर्मेटोलॉजिस्ट अपने मरीजों को कम पसीना आने में मदद करने के लिए सुझाव देते हैं और जिससे उन्हें तेज गर्मी होने का खतरा कम होता है:
  • हल्के वजन वाले, ढीले-ढाले कपड़े पहनें जो कॉटन से बने हों।
  • दिन के सबसे अच्छे हिस्सों के दौरान बाहर व्यायाम करें या अपने कसरत घर के अंदर ले जाएँ जहाँ आप एयर-कंडीशनिंग में हो सकते हैं।
  • जब संभव हो तो प्रशंसकों, शांत वर्षा, और एयर-कंडीशनिंग का उपयोग करके अपनी त्वचा को ठंडा रखने की कोशिश करें।

8. सूर्य की एलर्जी।

  • यदि आप धूप में हैं तो आप पित्ती (एक एलर्जी त्वचा प्रतिक्रिया) विकसित कर सकते हैं:
  • कुछ दवाएं लें
  • एक सूर्य संवेदनशीलता है (आमतौर पर परिवार में चलती है)
  • यदि आपको सूरज से एलर्जी है, तो आप कुछ (या सभी) नंगे त्वचा पर लाल, पपड़ीदार और बेहद खुजली वाले धक्कों को देखेंगे। कुछ लोगों को छाले भी पड़ जाते हैं।

DIY: बालों को लंबा, घना बनाने के लिए अपनाएं ये हेयर पैक

एक एलर्जी त्वचा की प्रतिक्रिया को रोकने के लिए:

अपने दवा कंटेनर की जांच करें (या अपने फार्मासिस्ट से पूछें) यह पता लगाने के लिए कि क्या यह धूप में बाहर जाने पर एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है। दवाएं जो एक एलर्जी सूरज की प्रतिक्रिया का कारण बन सकती हैं उनमें केटोप्रोफेन (कुछ दर्द मेड्स में पाया जाता है) और ये एंटीबायोटिक्स – टेट्रासाइक्लिन, डॉक्सीसाइक्लिन और मिनोसाइक्लिन शामिल हैं। यदि दवा प्रतिक्रिया का कारण बन सकती है, तो सूरज से बाहर रहें।

अपनी त्वचा को धूप से बचाएं। आप ऐसा कर सकते हैं, छाया की मांग करके, धूप से सुरक्षा वाले कपड़े पहनकर, सनस्क्रीन लगाकर, जो व्यापक स्पेक्ट्रम सुरक्षा, जल प्रतिरोध और 30 या उससे अधिक के एसपीएफ प्रदान करता है।

Read More Article On Beauty In Hindi