Home लाइफ स्टाइल DIY: अगर आप भी पाना चाहती हैं ग्लोइंग स्किन, तो ऐसे करें घर पर खुद से ये मसाज

DIY: अगर आप भी पाना चाहती हैं ग्लोइंग स्किन, तो ऐसे करें घर पर खुद से ये मसाज

by Naina Chauhan
face

क्या आप एक ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, क्या आपने कभी फेशियल मसाज ट्राए किया है, अगर नहीं किया तो आज से ही करना शुरु करें। हम ऐसा इसलिए बोल रहें हैं क्योंकि बॉडी मसाज और हेड मसाज करवाना हम सभी के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक अच्छा मसाज लेने के बाद हमारा शरीर फ्रेश और हल्कापन महसूस करता है। मसाज करवाने से हमारे शरीर की सारी थकान भी दूर हो जाती है। लेकिन, क्या आपको नहीं लगता कि आपकी त्वचा को भी इस नएपन और आराम की जरूरत है।

आजकल स्किनकेयर रूटीन में फेशियल मसाज काफी ट्रेंड में चल रहा है। ऐसा लग रहा है कि आजकल हर कोई फेशियल मसाज करवाना पसंद कर रहा है। फेशियल मसाज से आपकी स्किन क्लो करने लगती है और इससे आपके चेहरे को काफी आराम भी मिलता है।

इसे भी पढ़ें: DIY: डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए बदले अपनी ये आदतें

सबले पहले अपने हाथ धो लें

फेशियल मसाज करने से पहले आपको सबसे पहले अपने हाथ अच्छे से साफ कर लेने चाहिए। क्योंकि हमारे हाथ में ही सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होता है, इस वजह से हमे मसाज करने से पहले हाथ धो लेने चाहिए।

फिर चेहरे को साफ करिए

फेशियल मसाज करने का पहला स्टेप है चेहरे को साफ करना, जिसके लिए आप पहले किसी भी जेंटल फेसवॉश या सोप से चेहरे को अच्छे से साफ करके सुखा लें। जिसके बाद ही आप फेशियल शुरु करेंगी।

पहले माथे कर मसाज करिए

फेशियल मसाज शुरु करते हुए अपने हाथों पर थोड़ा मॉइश्चराइजर ले लीजिए और उसे दोनों हाथों की उंगलियों पर लगा लीजिए। अब इस मॉइश्चराइजर को माथे पर उपर की ओर ले जाते हुए 2 मिनट तक मसाज करिए।

इसे भी पढ़ें: नहाते वक्त और उसके बाद, रूखी और बेजान स्किन से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

माथे के नीचे वाले साइड के दोनों हिस्सों का मसाज

हाथ में और मॉइशचराइजर लेकर माथे के नीचे वाले साइड के दोनों हिस्सों पर धीरे-धीरे मसाज करिए। उम्र बढ़ने पर या ज्यादा टेंशन लेने पर इन जगहों पर सबसे पहले सिकुड़न दिखाई देने लगती है। ऐसे में इन हिस्सो का मसाज ध्यान से करना चाहिए।

आंखों के नीचे का मसाज

अब बारी है आंखों के नीचे वाले एरिया का मसाज करने की। आंखों के नीचे वाले एरिया में आपकी थकान और अस्वस्थ त्वचा सबसे पहले दिख जाती है।मसाज से रक्त संचार बढ़ता है, जिससे आंखों के नीचे वाली त्वचा में थकान और सिकुड़न नहीं आती। अपने हाथ पर थोड़ा सा मॉइश्चराइजर लीजिए और अपनी मिडिल और रिंग फिंगर से आंखों के नीचे वाले एरिया पर यू शेप बनाते हुए मसाज करिए।

चेहरे का मसाज

गालों पर थोड़ा सा मॉइश्चराइजर लगाइए। अब उंगलियों को दोनों साइड के गालों पर रखिए और सर्कुलर मोशन में मसाज करना शुरु करिए।

जबड़ों का मसाज

जबड़ों पर मॉइश्चराइजर लगाइए और उंगलियों से जबड़ों और गर्दन पर ऊपर से नीचे उंगलियों को ले जाते हुए मसाज करिए. जबड़ों से शुरु करते हुए गर्दन की ओर उंगलियों को ले जाते हुए कॉलरबोन तक ले जाए. इससे गर्दन को आराम मिलेगा और त्वचा में कसाव भी आएगा। गर्दन पर 5-6 मिनट तक मसाज करिए।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.