Delta Variant से लड़ने के लिए भी असरदार है Covaxin

by Darshana Bhawsar
Covaxin fighting Delta Variant

इस समय दुनिया में कई तरह के वायरस फ़ैल रहे हैं और कोरोना तो जिस तरह से पूरी दुनिया में फ़ैल रहा है उस तरह से लोगों के मन में भय बना हुआ है। यहाँ हम जानने वाले हैं Delta Variant के बारे में जिसमें Covid वैक्सीन Covaxin असर करेगी।

इस समय तो अपना और अपने परिवार का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। वैसे सभी ने Delta Variant के बारे में तो सुना ही होगा। अगर नहीं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में। कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट सामने आ रहे हैं। आपके भी सुनने में आया ही होगा कि डेल्टा प्लस वैरिएंट ने भी दस्तक दे दी है।

Delta वैरिएंट कोरोना का ही एक वैरिएंट है। वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया विश्व भर में चल रही है जिससे लोगों को लाभ ही है। यहाँ हम जानेंगे कि क्या Covaxin, Delta Variant पर असरकारी है।

Read More: क्या कोरोना होने पर टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज़ में एक ही तरह का खतरा है?

Delta Variant से लड़ने के लिए भी असरदार है Covaxin:

जी हाँ Covaxine, Delta Variant से भी सुरक्षा करेगी। इसलिए अगर आप यह टीका लगवाते हैं तो आपको सुरक्षित रहने में मदद मिलेगी। बिमारियों का आज के समय में कुछ नहीं कहा जा सकता कि कब कौन सी बीमारी घेर ले। और अगर बात की जाए Covid की तो शायद दुनिया के लिए यह एक चुनौतीपूर्ण बीमारी है जिसका इलाज ढूँढने में ही इतना समय लग गया।

इस रोग में इम्युनिटी कम हो जाती है। लेकिन अगर आप वैक्सीन लगवाते हैं तो आपको इस रोग से बचाव मिलेगा ही साथ ही साथ आपको कोरोना के और भी Variant से सुरक्षा मिलेगी। इस समय भी कई लोग लापरवाह हो रहे हैं लेकिन लापरवाही आपको महँगी पड़ सकती है इसलिए आप वैक्सीन लगवाएँ।

Read More: कोरोना वायरस सहित दिल्ली में हो रहा है इन वायरस का अटैक!

घर में भी रखें अपना ध्यान और करें ये उपाय:

  • गुनगुना पानी पियें।
  • सब्जियाँ उबाल कर धो कर ही खाएँ।
  • सब्जियों को बाज़ार से लाने के बाद सेनेटाइज करें और घर को और खुद को भी सेनेटाइज करें।
  • भाप लेते रहें।

Read More: अगर कोरोना वायरस से बचना है, तो ख्याल रखें इन बातों का

इस तरह से आप अपना और अपने परिवार का ध्यान रखें। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप वैक्सीन न लगवाएँ। इसके साथ ही वैक्सीन लगवाना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इस समय कोरोना के चलते पूरे विश्व में जो हालात उत्पन्न हुए हैं वो शायद ठीक होने में काफी समय लग जायेगा। और ऐसे में हमें स्वयं का ध्यान स्वयं ही रखना है। लापरवाह न बनें और वैक्सीन लगवाएँ। अगर आपको किसी बात का डर है तो आप डॉक्टर से भी इस बारे में सलाह ले सकते हैं।