कोरोना वायरस सहित दिल्ली में हो रहा है इन वायरस का अटैक!

by Naina Chauhan
virus

8 महिने से ज्यादा समय होने को है देश और दुनिया को कोविड-19 महामारी से लड़ते हुए। कोरोना में देश की राजधानी दिल्ली, सबसे बुरी तरह प्रभावित हुई, लेकिन ये देश का वो शहर भी है, जो सबसे तेज़ी से इससे उबरा। लेकिन दिल्ली वालों के लिए अभी मुश्किलें ख़त्म नहीं हुई हैं। दिल्ली में इस वक्त कोरोना वायरस के साथ और भी वायरल बीमारियां फैल रही हैं। 

इसे भी पढ़े: दिल की धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या को कैसे दूर करें?

आपको बता दें कि कोविड-19 के अलावा स्वाइन फ्लू, डेंगू, मलेरिया, और चिकनगुनिया के मामले  भी राष्ट्रीय राजधानी में आने लगे हैं। यहां तक कि, इस साल दिल्ली में मौसमी बीमारियों में रिकॉर्ड वृद्धि भी हुई है। इस वक्त दिल्ली में कुल 5 वायरस हैं, जो तेजी से फैल रहे हैं। 

दिल्ली – एनसीआर में कुछ दिनों से रोजाना बारिश हो रही जो डेंगू और मलेरिया जैसी मौसमी बीमारियों के मामलों में वृद्धि का एक बड़ा कारम है। हेल्थ केयर सिस्टल पर कोविड-19 की वजह से पहले से ही दबाव है। इन सभी बीमारियों को अच्छे इलाज की ज़रूरत होती है और अगर समय पर इलाज न हो, तो जानलेवा भी साबित हो सकती हैं। 

मानसून आने के बाद डेंगू, मलेरिया और चिकंगुनिया जैसी बीमारियां आम हो जाती हैं, लेकिन इस साल कोरोना वायरस की वजह से ये और भी ज़्यादा ख़तरनाक साबित हो सकते हैं। इसलिए लोगों के लिए ज़रूरी है कि वे इन बीमारियों से बचने के लिए ज़रूरी सावधानियां बरतें।  

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों से बचने का उपाय

लोगों को दिन में बार-बार हाथ धोना, मास्क पहनना, लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखना और अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने के साथ-साथ मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारी से बचाव के लिए भी सावधानी बरतनी ज़रूरी है।

ध्यान रहें ये बातें जो आपके और  आपके आपनों के लिए बहुत जरुरू है…

– घर के दरवाज़े और खिड़कियों को बंद रखें, ख़ासकर शाम के वक्त जब सबसे ज़्यादा मच्छर घर में घुसते हैं।

– ऐसे कपड़े पहनें, जिसमें शरीर पूरी तरह ढका रहे। जैसे पैन्ट, पजामा और पूरी बाज़ू की शर्ट या कुर्ता

– बाहर जाते वक्त मच्छर रेपेलेंट लोशन या स्प्रे का इस्तेमाल करें। 

– मच्छरों से बचने के लिए  रेपेलेंट लोशन, जेल या स्प्रे का इस्तेमाल घर पर भी करें।

इसे भी पढ़ें: सुबह नाश्ते में खाएं 1 सेब और 1 कटोरी ओट्स, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

– इम्यूनिटी बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने के लिए सेहतमंद और संतुलित खाना खाएं।

– स्मोक या ड्रिंक करने से बचें क्योंकि इसका असर इम्यूनिटी पर पड़ता है।