Home फिटनेसवजन बढ़ाना क्या आप भी अपने दुबलेपन से हैं परेशान?

क्या आप भी अपने दुबलेपन से हैं परेशान?

by Naina Chauhan
weight gain

आज के समय में वैसे तो लोग अपने मोटापे से परेशान रहते हैं। जिसके के लिए वो कई  तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं। जिसमें जिम जाना, रनिंन करना, घर पर एक्सरसाइज करना जैसी चीजें शामिल हैं, पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन से परेशान हैं। उनके दुबेलपन की वजह से उन्हें कई तरह मजाक का सामना करना पड़ता है। जिसके चलते लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन सबसे खास बात यह है कि जिस तरह फिट रहने के लिए प्रॉपर डाइट प्लान होना जरुरी होता है। उसी प्रकार वजन बढ़ाने के लिए भी आपको खास तरह का डाइट प्लान करना होगा।

weight gain

आप अपने दुबलेपन को कुछ आसान तरीको से दूर कर सकते हैं। जिससे आपका वजन आसानी से बढ सकता है। आइए फिर जानते हैं कि क्या हैं वो आसान तरीके जिनकी मदद से आप अपने दुबलेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

वजन बढ़ाने के आसान तरीके

केला

Banana

अक्सर सुना होगा कि लोग केले खाने से पहले सोचते है कि उनका वजन न बढ़ जाए। क्योंकि केला एक ऐसा फल है जो वजन बढ़ाने मेंं मदद करता है। अगर आप रोजाना दिन में 3 केले खाते हैं तो अच्छा हैं लेकिन इससे भी अच्छा होगा अगर आप रोज सुबह खाली पेट केला और दुध का सेवन करें। इसका परिणाम आपको बहुत जल्द देखने को मिलेगी। 

अंडा

egg
egg

वजन बढ़ाना हो या फिर अपने आपको फिट रखना हो उसके लिए अंडा सबसे बेहतरीन विकल्प हो सकता है। अंडें में प्रोटीन, फैट और कैलोरी काफी मात्रा में होता है जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा। अगर आप वजन बढ़ाने और दुबलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उबले अंडे का बीच वाला भाग यानि पीला हिस्सा निकाल कर खाएं। जिससे आपका सिर्फ वजन बढ़ेगा।

बादाम

कहते हैं कि रोज सुबह बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, लेकिन क्या जानते हैं कि रोज सुबह बादाम दुध में मिलाकर पीने से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है, उसके साथ ही अगर उसमें हल्का सा घी और मिला लिया जाए तो उसका असर दोगुना हो जाता है।

पीनट बटर

पीनट बटर भी आपका वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है। पीटन बटर को ब्रेड के साथ या फिर रोटी के साथ इसका सेवन करने से आप वजन को आसानी से बढ़ा सकते हैं। पीनट बटर में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती ही है। साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेड्स भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

अनार

अनार एक ऐसा फल है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए रोजाना अनार का जूस पीने से आपका वजन तो बढ़ेगा ही इसी के साथ आप काफी फिट और तरो-ताजा महसूस कर सकेंगे।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.