गर्भवती महिलाओं को हो सकता है कोरोना का खतरा

by Darshana Bhawsar
pregnant women care by corona

गर्भवस्था एक ऐसा समय होता है जिस समय गर्भवती महिलाओं को अपना बहुत ज्यादा ध्यान रखना होता है। इस समय जो माहौल चल रहा है, कोरोना चल रहा है इससे पूरी दुनिया पीड़ित है। अभी इसका टीका आ जाने से फिर भी लोगों ने चैन की साँस ली है। लेकिन इसके बाद भी इस महामारी से बचना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। गर्भवस्था के दौरान महिलाओं के हार्मोन्स परिवर्तित होते हैं जिस वजह से महिलाएँ विचलित हो जाती है।

Read More: अगर आप गर्भवती हैं तो भूल कर भी ये काम न करें

पहली बार गर्भधारण करने पर महिलाएँ बहुत ज्यादा टेंशन में रहती हैं और आपके साथ भी यह स्थिति है तो घबराएँ नहीं बल्कि आप अपना ध्यान रखें और चिकित्सक परामर्श समय-समय पर लेती रहें यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

यह कारण है जिसकी वजह से गर्भवस्था में महिलाएँ वैसे भी बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं, तनाव में रहती हैं और अब कोरोना के चलते यह परेशानी और अधिक बढ़ गई है। गर्भवती महिलाओं को हो सकता है कोरोना का खतरा, इसलिए उन्हें अपना ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

Read More: कोरोना अपडेट –महिलाओं ने टीकाकरण को बनाया जनांदोलन

कई बार महिलाओं को कई अन्य बीमारियाँ भी होती है और वह गर्भवती भी हैं तो उन्हें डॉक्टर की सलाह लेते हुए कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहिए, जिससे वे स्वयं और स्वयं के बच्चे को सुरक्षित रख पाएँ। चलिए जानते हैं किस प्रकार गर्भवती महिलाओं को कोरोना का खतरा हो सकता है।

pregnant women corona risk

गर्भवती महिलाओं को हो सकता है कोरोना का खतरा:

  • अगर गर्भवती महिला को मधुमेह की शिकायत है तो उन महिलाओं को कोरोना का खतरा हो सकता है जिसके लिए उन्हें चिकित्सक परामर्श जरुरी होता है।
  • अगर गर्भवती इम्यूिनोसप्रेसन थैरेपी ले रही हैं तो उनको भी कोरोना का खतरा हो सकता है।
  • अगर गर्भवती को कॉन्ग्जेनिटल या एक्वाहयर्ड हर्ट डिजीज है तो भी कोरोना का खतरा अधिक हो सकता है।
  • उम्र ज्यातदा होना, या शरीर पर ज्या दा चर्बी होना भी गर्भवती महिला के लिए कोरोना का खतरा बढ़ा सकता है।
  • यदि गर्भवती महिलाओं को सीओपीडी, अस्थ‍मा, सिस्टिक फाइब्रोसिस है तो भी कोरोना का खतरा हो सकता है।

Read More: कोरोना अपडेट – राज्यों ने सर्तकता और रोकथाम के उपाय बढ़ाए

अगर गर्भवती महिलाओं में ऐसे कोई भी लक्षण हैं या ऐसी कोई भी बीमारी उन्हें है तो उन्हें डॉक्टर से इस बात पर परामर्श लेना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। कभी-कभी लोग इन्हें छोटी बीमारी समझ कर नज़रअंदाज कर देते हैं। लेकिन इस समय कोरोना ने जिस प्रकार भयानक रूप लिया हुआ है उसमें किसी भी बीमारी को नज़रअंदाज करना खतरा हो सकता है।

जब आप गर्भवती हो तब तो बहुत ज्यादा सचेत रहने की आवशकता होती है। क्योंकि यहाँ एक नहीं बल्कि दो जिंदगियों का सवाल है, इसलिए अगर गर्भवती महिला को कोई अन्य बीमारी है तो इसका इलाज जरुर करवाएँ, जिससे की कोरोना के खतरे को भी टाला जा सके। साथ ही अपने चिकित्सक से आप यह परामर्श भी लें कि कब आपको कोरोना का टीका लगवाना है।

Read More: अगर आप पहली बार बनीं हैं मां तो जानिए कौन से सुपरफूड्स का सेवन करना चाहिए

इस समय कोरोना का टिका और सावधानी सभी के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है। और गर्भवती महिलाओं को तो सबसे ज्यादा सचेत रहना चाहिए और इस महामारी से स्वयं को बचाने की कोशिश करना चाहिए।