गर्मी और उमस में दौड़ते समय रखें इन बातों ध्यान, नहीं होगी कोई दिक्कत

by Mahima
Workout

दौड़ना शायद ही आसान लगता हो। खासकर जब गर्मियां हों तो इस मौसम में ह्यूमिडिटी और भीषण गर्मी में दौड़ना और भी मुश्किल हो जाता है। अत्यधिक पसीना और गर्मी के कारण हम जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं। जो लोग डेली वर्कआउट करते हैं या जो रनर्स होते हैं उनके लिए इन सब बातों की वजह से वर्कआउट करना तो नहीं रुक सकता, क्योंकि गर्मियों का मौसम साल का सबसे लंबा मौसम माना जाता है। ऐसे में अगर आप सर्दियां आने का इंतजार करने लगेंगे तो आपकी बहुत सारी प्रैक्टिस बीच में ही अटक जायेगी। अगर आप भागते हुए भी गर्मी में थोड़ी राहत पाना चाहते हैं तो आप हमारी आज की ये निम्न टिप्स की कुछ सहायता ले सकते हैं। इनको अपनाने से आपकी रनिंग भी जारी रहेगी और ज्यादा तकलीफ भी नहीं पहुंचेगी।

Read More: जाने क्या खाने से होगी इम्युनिटी मजबूत

1. गर्मी के दौरान भागते समय क्या पहनें

आप अगर गर्मियों के दौरान रनिंग कर रहे हैं तो आपको अपने कपड़ों को भी ध्यान रखना चाहिए। आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो ढीले हों। जिस टी शर्ट में हवा आर पार जा सके और ऐसे फैब्रिक का कपड़ा पहनें जो पसीना सोख ले जैसे सूती। अधिक से अधिक हल्के रंगों के कपड़े पहनें जिनसे आपको गर्मी न लगे। अगर आप चाहें तो लाइट वेट कपड़ों में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

2. ऐसे जगह ढूंढें जिन पर अधिक पेड़ लगे हों 

आपको इस मौसम के दौरान छाया की अधिक जरूरत होती है इसलिए ऐसे रूट का चुनाव करें जिनमें अधिक से अधिक पेड़ लगे हों या जहां बड़ी बड़ी बिल्डिंग के कारण धूप अधिक न आ रही हो। ताकि आपको अधिक सन एक्सपोजर का सामना न करना पड़े और गर्मी से थोड़ी बहुत राहत मिल सके। हालांकि भागते समय पसीने आना और गर्मी लगना लाजमी है।

Read More: कमर दर्द, रीढ़ की हड्डी और साइटिका के लिए योगासन

3. भागने के लिए बेहतर समय

जब सूर्य नहीं निकलता है तो आपको अधिक गर्मी नहीं लगती है और गर्मी से थोड़ी सी राहत मिल सकती है। इसलिए आप सुबह जल्दी उठ कर सूर्य निकलने से पहले ही यह कोशिश करें कि आपकी रनिंग पूरी हो जाए ताकि आप अधिक गर्मी के प्रकोप से बच सकें। अगर आप सुबह जल्दी नहीं उठ सकते हैं तो आप शाम को दौड़ सकते हैं। जब सूर्य छिप जाता है और गर्मी से थोड़ी राहत मिल जाती है।

Read More: जाने क्या खाने से होगी इम्युनिटी मजबूत

4. दौड़ने से पहले और बाद में कितना अधिक पानी आपको पीना चाहिए

दौड़ने के दौरान आने वाला पसीना आपके शरीर के सारे पानी को बाहर निकाल देता है। जिस कारण आपको डीहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको दौड़ने से पहले और बाद में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए और हर गतिविधि करते समय दो गिलास पानी पीते ही रहें। आप स्पोर्ट ड्रिंक्स का भी चुनाव कर सकते हैं।