Home लाइफ नकारात्मकता से घर को बचाने के लिए इन जगहों पर नहीं करना चाहिए इस रंग का प्रयोग

नकारात्मकता से घर को बचाने के लिए इन जगहों पर नहीं करना चाहिए इस रंग का प्रयोग

by Sakshi Dikshit
bedroom
कहा जाता है कि ज्योतिष और वास्तु दोनों काले रंग के उपयोग से बचते हैं। वास्तु के अनुसार घर के कुछ स्थानों पर काले रंग का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। काले रंग को नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। यही कारण है कि कपड़े से काले रंग का उपयोग इसे घर पर और सामान में करने के लिए कम से कम प्राथमिकता दी जाती है। वास्तु में कुछ विशेष स्थानों का उल्लेख किया गया है, जहां काले रंग का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का सामान रखें

बच्चों के कमरे में

हालाँकि ऐसा बहुत कम ही होता है कि लोग घर की दीवारों पर काले रंग का इस्तेमाल करते हों, लेकिन कभी-कभी लोग घर को नया लुक देने के लिए अलग-अलग रंग की दीवारें बनाते हैं, उनमें काले भी शामिल होते हैं। । वास्तु कहता है कि बच्चों के लिविंग रूम और स्टडी रूम में काले रंग का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा बच्चों के कमरे में गहरे भूरे, ग्रे आदि रंगों का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए।


शयनकक्ष में काले रंग का प्रयोग न करें

वास्तु के विशेषज्ञों के अनुसार बेडरूम में भी काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। बिस्तर पर काली चादर का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। शयनकक्ष को शुक्र का स्थान माना जाता है और काला रंग शनि का प्रतीक है। शुक्र और शनि के मिलन से रिश्ते में दरार आ सकती है।

किचन में काले रंग के इस्तेमाल से बचें

अक्सर लोग रसोई में काले पत्थर का उपयोग करते हैं। वास्तु के अनुसार, रसोई में काले रंग से बचना चाहिए। यदि आपके पास गैस स्टोव के स्थान पर काले रंग का पत्थर है, तो वहां स्टोव के नीचे एक हल्के रंग का टाइल रखें। यह डार्क साइड इफेक्ट को कम करता है।

रसोई घर के लिए वास्तु टिप्स

बुरी नजर से बचने के लिए लोग काले रंग का इस्तेमाल करते हैं। काला रंग अपने अंदर ऊर्जा का संचार करता है। इसलिए घर के बाहर काले रंग का प्रयोग करना सही है ताकि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश न करें। एक काले रंग का धागा दरवाजे से बंधा हो सकता है।

bedroom

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.