क्या आपका शिशु पेट के बल सोता है जानिए कैसी होनी चाहिए शिशु की स्लीपिंग पोजीशन

by Darshana Bhawsar
sleeping care for baby

जब शिशु का जन्म होता है तो माता पिता को शिशु के लिए कई प्रकार की हिदायतें दी जाती हैं कि शिशु की ऐसे मालिश करें, शिशु को ऐसे नहलाएं, ये खिलाएँ, ये न खिलाएँ ऐसी कई बातें बताई जाती हैं। साथ ही बहुत महत्वपूर्ण बात का आपको ध्यान रखना होता है कि शिशु की सोने की स्थिति कैसी है? क्या शिशु सही अवस्था में सो रहा है? तो हम यहाँ जानेंगे शिशु की स्लीपिंग पोजीशन के बारे में।

Read More: बच्चों पर न करें अधिक गुस्सा, इस तरह से पड़ता है उनकी मनोस्थिति पर प्रभाव

क्या आपका शिशु पेट के बल सोता है जानिए कैसी होनी चाहिए शिशु की स्लीपिंग पोजीशन:

शिशु के लिए पहले 12 महीने का समय बहुत ही नाजुक होता है उस समय शिशु की बहुत ज्यादा देखभाल करना होती है। और इस दौरान बच्चे को पेट के बल नहीं सोना चाहिए क्योंकि ऐसे में वह जो साँस छोड़ता हैं उसे ही वह अन्दर ले लेते हैं। और ऐसे में बच्चे के शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। साथ ही फेफड़ों की कार्य क्षमता कम हो जाती है। SIDS (Sudden infant death syndrome) का खतरा अधिक हो जाता है। इसलिए बच्चे को उल्टा नहीं सोने देना चाहिए। अब बात आती है कि बच्चे की स्लीपिंग पोजीशन कैसी होनी चाहिए?

Read More: अपने बच्चे का कॉन्फिडेंस बूस्ट करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अगर आपका बच्चा उल्टा सोना ही पसंद करता है और उसे उलटे सोने में ही आराम मिलता है तो इस स्थिति में आप कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे:

  • बहुत नरम गद्दे का उपयोग करें और बच्चे को हल्की करवट से सुलाएँ।
  • बच्चे को थोड़ी थोड़ी देर में करवट दिलवाते रहे और फिर वह अगर थोड़ी देर वाद उल्टा होकर सो भी जाता है तो कोई परेशानी नहीं है।
  • उसके सिर के नीचे छोटा और नरम तकिया लगा दें जिससे उसे आराम मिले।

तो इस तरह आप अपने बच्चे के साथ सावधानी ले सकते हैं। अब जानते कैसी होनी चाहिए बच्चे की स्लीपिंग पोजीशन।

Read More: 11 पेरेंटिंग सबक जो 2021 और उसके बाद में भी काम आयेंगे

  • बच्चा दोनों साइड करवट पर सो सकता है।
  • बच्चा सीधा सो सकता है।
  • बच्चा एक पैर मोड़ कर या दोनों पैर मोड़ कर भी सो सकता है।
  • बच्चा हाथ पैर फैला कर सीधा भी सो सकता है।

तो इस प्रकार अगर आपका बच्चा सोता है तो किसी प्रकार की समस्या नहीं है। लेकिन अगर बच्चे की स्लीपिंग पोजीशन सही नही है वह लगातार उल्टा सोता है तो आपको उसकी आदत बदलनी पड़ेगी। वैसे इस आदत को बदलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, तो आप आसानी से अपने शिशु की सोने की पोजीशन बदल सकते हैं। साथ ही आप अपने शिशु के लिए नरम गद्दे और बिलकुल छोटा और सॉफ्ट तकिया उपयोग करें और ऐसे ही ब्लैंकेट भी बिलकुल नरम ही उपयोग करें।

Read More: शिशु के शरीर से बाल हटाने के ये हैं 3 घरेलू उपाय, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

इस तरह के बिस्तर में शिशु को आराम मिलता है और शिशु अच्छी और गहरी नींद लेता है जिससे उसमें उर्जा बनी रहती है। तो इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इस प्रकार आप अपने शिशु की देखभाल करें जो बहुत जरुरी है शुरूआती 12 महीने तो बहुत ज्यादा देखभाल आपको करना होगी।