Home प्रेगनेंसी & पेरेंटिंग अगर आप पहली बार बनीं हैं मां तो जानिए कौन से सुपरफूड्स का सेवन करना चाहिए

अगर आप पहली बार बनीं हैं मां तो जानिए कौन से सुपरफूड्स का सेवन करना चाहिए

by Sakshi Dikshit
mother-

गर्भावस्था के दौरान आपके द्वारा खाया गया भोजन आपको और आपके बच्चे को ईंधन देता है। आहार पश्चात प्रसव भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यह आपके शरीर को ठीक होने में मदद करता है और आपको वह ऊर्जा देता है जिसकी आपको अपने छोटे से देखभाल करने की आवश्यकता होती है। स्तनपान के दौरान, बच्चे की आवश्यकता के जवाब में स्तन के दूध की गुणवत्ता में हर परिवर्तन होता है। लेकिन वहाँ एक पकड़ है: जब आप अपने आहार से आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त नहीं कर रहे होते हैं, तो आपका शरीर पहले से स्टोर की गई चीजों का उपयोग करेगा।

कौन से है वो 11 फल और सब्जियां जिन्हें आपको ऑर्गैनिक खरीदने की जरूरत नहीं

यहां कुछ सुपरफूड्स दिए गए हैं जो आपकी नई माताओं को आपके बच्चे को बेहतर पोषण प्रदान करने और गर्भावस्था के कुछ वजन कम करने में मदद करेंगे

salmon

सैल्मन

सैल्मन को एक प्रकार के वसा के साथ पैक किया जाता है जिसे डीएचए कहा जाता है, जो शिशु के तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जबकि डीएचए स्तन के दूध में मौजूद होता है, लेकिन इसका स्तर उन महिलाओं में अधिक होता है जिन्हें वे जो खाते हैं उससे अधिक डीएचए मिलता है। हालांकि, अपने आहार में सैल्मन भागों को सीमित करें क्योंकि विशेषज्ञ सप्ताह में सिर्फ दो सर्विंग की सलाह देते हैं।

दुग्ध उत्पाद

स्वस्थ स्तनपान तब होता है जब आपका डेयरी उत्पादों का सेवन पर्याप्त होता है। स्तनपान कराने वाली माताओं को अपने आहार में पनीर, दही और दूध लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। दूध में विटामिन डी होता है, जो स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक है। डेयरी उत्पादों में प्रोटीन, विटामिन बी और कैल्शियम शामिल हैं – आपके बढ़ते बच्चे के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व।

फलियां

फलियां

ब्लैक बीन्स और किडनी बीन्स को लोहे से पैक किया जाता है – जो उन्हें एक उत्कृष्ट स्तनपान भोजन बनाते हैं।

blueberiess

ब्लू बैरीज़

फलों को विटामिन, खनिज और फाइबर के साथ पैक किया जाता है, इसलिए विशेषज्ञ दैनिक आधार पर फल होने का सुझाव देते हैं। ब्लूबेरी विटामिन और खनिजों के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं जो आपकी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखते हैं।

इसे भी पढ़ें-अगर आपका भी मीठा खाने का मन है तो झटपट बनाएं सेब की रबड़ी

brownr

भूरा चावल

अपनी गर्भावस्था के वजन को कम करने की कोशिश के बावजूद एक बार खाने के लिए कार्ब्स खाना ठीक है। भूरा चावल जैसे साबुत अनाज कार्ब्स यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी ऊर्जा का स्तर बना रहे। और जो कैलोरी वे प्रदान करते हैं वह आपके स्तन के दूध की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

oranges

संतरे

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गर्भवती महिलाओं की तुलना में अधिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है और उन्हें अपने आहार में संतरे जैसे खट्टे फलों को शामिल करना चाहिए। यहां तक ​​कि नियमित रूप से संतरे का रस एक बढ़िया विकल्प है।

egg

अंडे

अंडे में प्रोटीन होता है, जिसकी आपके शरीर को दैनिक आधार पर आवश्यकता होती है। चाहे आप उन्हें तले हुए, तले हुए या कठोर उबले हुए हों, अंडे हर स्तनपान करने वाली मां के लिए जरूरी हैं।

साबुत गेहूँ की ब्रेड

याद रखें कि जब आप गर्भवती थीं, तो आपके डॉक्टर ने इस बात पर जोर दिया था कि फोलिक एसिड कितना जरूरी है? आपने सिर्फ इसलिए जन्म नहीं दिया क्योंकि आपने जन्म दिया है शिशुओं को स्वस्थ रहने के लिए फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी इसकी आवश्यकता होती है। साबुत अनाज की ब्रेड और पास्ता में फोलिक एसिड के साथ-साथ फाइबर और आयरन शामिल होते हैं।

पाँचवे महीने में कैसे होता है शिशु का विकास जानिए

हरी सब्जियाँ

पालक और ब्रोकोली जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां विटामिन ए से भरी हुई हैं, जो आपके और आपके बच्चे के लिए उत्कृष्ट हैं। वे कैल्शियम, लोहा, विटामिन सी और हृदय-स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। श्रेष्ठ भाग? वे कैलोरी में कम हैं।

पूर्ण अनाज वाली खिचड़ी

एक स्वस्थ, पौष्टिक नाश्ता विशेष रूप से नई माताओं के लिए महत्वपूर्ण है। और पूरे अनाज अनाज (आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों के साथ गढ़वाले) का एक नाश्ता सिर्फ विशेषज्ञों की सलाह है, जो आपको हर दिन किकस्टार्ट करने में मदद करेगा।

पानी

जब आप स्तनपान कर रहे हों, तो आप निर्जलीकरण की अधिक जांच कर रहे हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका दूध उत्पादन स्तर ऊपर है, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें। जितना हो सके दिन भर पानी पर घूंट लेते रहें। अपने आहार में जूस और दूध शामिल करें लेकिन कॉफी या चाय जैसे कैफीन युक्त पेय से दूर रहें। कैफीन आपके बच्चे को खराब नींद का कारण बन सकता है।

एवोकाडोस

एवोकाडोस नर्सिंग माताओं के लिए एक पोषण शक्ति केंद्र है। नर्सिंग माताओं की एक आम शिकायत यह है कि वे अक्सर नर्सिंग की बढ़ी हुई कैलोरी मांगों के कारण बहुत भूखे होते हैं और भोजन को तैयार करने और खाने के लिए बहुत कम समय होता है।

एवोकाडोस लगभग 80 प्रतिशत वसा है और आपके शरीर को हृदय-स्वस्थ वसा प्रदान करने के अलावा परिपूर्णता की भावना बनाए रखने में मदद करता है। एवोकाडोस बी विटामिन, विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन ई का भी अच्छा स्रोत है।

मशरूम

आमतौर पर मशरूम को लैक्टोजेनिक खाद्य पदार्थों के रूप में नहीं माना जाता है, लेकिन कुछ प्रकार के मशरूम पॉलीसैकराइड बीटा-ग्लूकन के अच्छे स्रोत हैं, जो कि जौ और जई दोनों के गैलेक्टागॉग गुणों के लिए जिम्मेदार सिद्धांत लैक्टोजेनिक एजेंट माना जाता है। क्योंकि जौ और जई ने लैक्टोजेनिक शक्ति साबित कर दी है, इसलिए यह कटौती करने के लिए एक खिंचाव नहीं है कि बीटा-ग्लूकन्स जैसे मशरूम जैसे अन्य खाद्य पदार्थों में उच्च लैक्टोजेनिक प्रभाव होगा।

बीस सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान आने वाले परिवर्तन

चिया बीज

जबकि चिया बीज एक नई घटना की तरह लग सकता है, वे सदियों से व्यापक रूप से सेवन किए गए हैं और एज़्टेक और मेयन्स का मुख्य भोजन थे। चिया बीज न केवल फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है, बल्कि एक उच्च ओमेगा -3 फैटी एसिड सामग्री भी है। उनके उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री के साथ-साथ उनके अनुकूल फैटी एसिड एकाग्रता के कारण, चिया बीज आपको भोजन के बाद अधिक संतुष्ट और पूर्ण महसूस करने में मदद करते हैं।

अश्वगंधा

अश्वगंधा आयुर्वेदिक रूप से आयुर्वेदिक जिनसेंग और सर्दियों की चेरी सहित कई अन्य नामों से जाने वाली एक पारंपरिक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटी है। अश्वगंधा को एक बहुउद्देशीय जड़ी बूटी माना जाता है जो एक बार में कई शरीर प्रणालियों पर काम करती है, जिसमें न्यूरोलॉजिक, प्रतिरक्षा, अंतःस्रावी और प्रजनन प्रणाली शामिल हैं। हालाँकि इसमें कोई विशिष्ट लैक्टोजेनिक गुण नहीं दिखाया गया है, यह स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए एक देवी है जो तनाव का सामना कर रहे हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.