Home लाइफ स्टाइल क्या आप ठीक से चेहरे की सफाई करते हैं अगर नहीं तो जान लें ये बात

क्या आप ठीक से चेहरे की सफाई करते हैं अगर नहीं तो जान लें ये बात

by Naina Chauhan
face care tips

चेहरा हमारे व्यक्तित्व का आइना होता है। इसके साथ ही यह हमारी सेहत और हमारे तौर-तरीकों का भी प्रतिबिंब होता है। तभी तो अक्सर लोग किसी का चेहरा देखकर ही उसके बात करने के तरीके का अंदाजा लगाने लग जाते हैं। पर क्या होगा जब आप अपने चेहरे की सफाई सही तरीके से ना रख सकें ? आइए जानते हैं.

जब किसी व्यक्ति का चेहरा ठीक से साफ नहीं हो पाता है तो कुछ समय बाद त्वचा पर कुछ खास तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जिन्हें समय रहते पहचानकर सही किया जा सकता है। साथ ही कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं से भी अपना बचाव कर सकते हैं…

इसे भी पढ़ें-DIY: डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए बदले अपनी ये आदतें

अगर त्वचा का बहुत ऑइली या बहुत ड्राई है-

अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक ऑइली या बहुत अधिक ड्राई रहने लगी है तो यह एक इशारा है कि अपने चेहरे की सफाई में हर दिन कहीं कोई गलती कर रहे हैं।

-यह जानना बहुत जरूरी है कि गलती क्या है, इस समस्या को आपको जानना होगा और दूर करना होगा। जिससे आप पिंपल्स या झुर्रियों जैसी समस्या से बचे रह सकें।

इसे भी पढ़ें- DIY: बालों को लंबा, घना बनाने के लिए अपनाएं ये हेयर पैक

क्लींजिंग के बाद भी चेहरा हो गंदा

जब आप अपना मेकअप उतारने जा रहे हैं और आपने उसके लिए क्लींजिंग मिल्क का इस्कितेमाल या है। या वेट वाइप्स से चेहरा साफ किया है और कॉटन पैड पर फाउंडेशन के निशान आ रहे होते हैं तो इसका साफ -साफ मतलब यह होता है कि आपका मेकअप चेहरे से पूरी तरह उतरा नहीं है।

-इस समस्या से बचने के लिए बेहतर रहेगा कि आप क्लींजिंग के लिए वॉटर या ऑइल बेस्ड क्लिंजिंग माइक्रेलर वॉटर का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें-बालों को करना हैं स्ट्रेट तो पार्लर जाकर ना फूंके पैसें, अपनाए ये घरेलू टिप्स

-बहुत लंबे समय तक अगर चेहरे की अच्छे से सफाई नहीं होगी तो आपकी त्वचा पर बुढ़ापे का असर अधिक और समय से पहले दिखने लगेगा। इसलिए इन चेहरे की सफाई के किए सप्ताह में एक बार स्टीमिंग का सहारा भी ले सकते हैं। क्योंकि भाप से चेहरे की सारी गंदगी निकल जाती है और पोर्स की अच्छी तरह सफाई हो जाएगी।

Read More Article On Beauty In Hindi

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.