बालों को करना हैं स्ट्रेट तो पार्लर जाकर ना फूंके पैसें, अपनाए ये घरेलू टिप्स

by Naina Chauhan
haircaretip

हर महिला चाहती है कि उसके बाल देखने में सुंदर लगे। जिसके लिए वह पार्लर जाकर अपने बालों में कई तरह के ट्रीटमेंट कराती हैं। लेकिन क्या बालों में नए-नए हेयर ट्रीटमेंट्रस (hair treatment) लेना सही रहता है। आजकल लोग अपने बालों को स्ट्रेट कराने के लिए केराटिन (keratin) कराते हैं, जिसमें वह हजारों रुपए देते हैं। लेकिन क्या केराटिन कराने से बाल अच्छे और मजबूत हो जाते हैं ? लेकिन आप घर पर भी अपने बालों में चमक और स्ट्रेट कर सकते हैं।

घर पर बोलों में केराटिन ट्रीटमेंट के लिए अपनाए ये तरीका-

इसे भी पढ़ें –DIY: बालों को लंबा, घना बनाने के लिए अपनाएं ये हेयर पैक

अपने रूखे बालों को केराटिन और चमक देने के लिए आपको 1 अंडा, 1 चम्मच नारियल तेल, 2 चम्मच दही और विटामिन ई के 2 कैप्सूल चाहिए। इस बात का ध्यान रहे कि आपको अंडे का सफेद भाग लेना है क्योंकि ये ऑयली स्कैल्प को साफ करने में फायदेमंद होता है और इससे बाल मजबूत होते हैं।

अंडे का सफेद भाग निकाले के बाद इसमें इसमें दही मिलाएं। दही बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही दही में विटामिन बी 5 और विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

इसके बाद इसमें नारियल तेल मिलाए। ये बालों को अंदर तक मॉइश्चराइज करता है साथ ही बालों को शाइनिंग और सॉफ्टनेस भी देता है।

इन सबके बाद इसमें विटामिन ई के कैप्सूल डाल दें। विटामिन ई में नैचरल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। ये बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें –DIY: अगर आप भी पाना चाहती हैं ग्लोइंग स्किन, तो ऐसे करें घर पर खुद से ये मसाज

इस सब चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और आपका होम मेड केराटिन पैक तैयार है। अब इसे बालों में लगाएं। इस पैक को आपको बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगाना है।

-तैयार मिक्स को बालों में अच्छी तरह लगाने के बाद हेयर बैंड से बालों को बांध लें। इसे एक से डेढ़ घंटे के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। फिर अपने बालों को धो लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बालों में शैंपू अगले दिन करें।

इस पैक को आप 15 दिन में एक बार कर सकते हैं और बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस पैक के बाद हेयर स्पा करा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –DIY: अपने बालों को बढ़ाने के लिए करें सौंफ के तेल का इस्तेमाल

बालों की सही देखभाल करें, पानी अधिक से अधिक मात्रा में पिएं। खाने में आयरन रिच फूड आएं। आपको लाभ होगा।

Read More Article On Beauty Tips In Hindi