Home लाइफ स्टाइल अगर आपको चाहिए लंबे बाल तो ट्राई करें भृंगराज तेल, जानें इसके फायदे

अगर आपको चाहिए लंबे बाल तो ट्राई करें भृंगराज तेल, जानें इसके फायदे

by Naina Chauhan
oil

आज के समय में लोग मोटापा, डायबटीज़ और बालों की समस्या से अधिक जूझ रहे हैं। ढलती उम्र के साथ लोगों में बालों की समस्या होती हैं, लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल पकने और गिरने लगे हैं। इसके कई कारण हैं, जिनमें आनुवांशिकी, तनाव, प्रदूषण और गलत रहन-सहन प्रमुख हैं। लेकिन अगर आप अपने बालों की इस समस्या से निजाद पाना चाहते हैं तो पढ़ें ये…

इसे भी पढें: मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

जब हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो बाल असमय पकने और गिरने लगते हैं। साथ ही बालों का ग्रोथ भी रुक जाती है।  तो ऐसे में इसके लिए विटामिन सी वाले ऑयल इस्तेमाल करने की भी सलाह दी जाती हैं। आयुर्वेद में कई ऑयल हैं, जिनमें विटामिन सी होता है उनमें से एक भृंगराज तेल है। इसका मुख्य उपयोग बालों की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। भृंगराज एक आयुर्वेदिक पौधा है, जिसे अंग्रेजी में False Daisy कहा जाता है।

बालों की ग्रोथ के लिए भृंगराज तेल अहम भूमिका निभाता है। भृंगराज तेल से बालों की मालिश करने से स्कैल्प को पोषण प्राप्त होता है और स्कैप्ल में रक्त का संचार होता है, जो बालों के विकास के लिए सहायक है।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

अगर आप भी अपने बालों का विकास चाहते हैं तो रोजाना रात में सोने से पहले भृंगराज तेल से बालों की मालिश जरूर करें। आप चाहे तो नहाने से 30 मिनट पहले भी बालों की मालिश कर सकते हैं।

इससे बालों में होने वाली खुजली और डैंड्रफ की समस्या को भी दूर होती है। एक चीज़ का जरूर ध्यान रखें कि रोजाना बालों में शैंपू न करें। इससे बाल कमजोर होने लगते हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.