Home लाइफ स्टाइल सर्दियों में घर पर ही बनाएं नेचुरल मॉइश्चराइजर

सर्दियों में घर पर ही बनाएं नेचुरल मॉइश्चराइजर

by Mahima
homemade moisturizer

सर्दी का मौसम आते ही त्वचा की नमी खोने लगती है जिसकी वजह से त्वचा में रूखापन बढ़ जाता है और त्वचा की खूबसूरती कम हो जाती है यही कारण है कि सर्दियों में त्वचा का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, सर्दियों में आपकी त्वचा में तेल और पानी दोनों की ही कमी हो जाती है। इसके लिए त्वचा को अतिरिक्त पोषण और चिकनाई की आवश्यकता होती है। देखा जाये तो बाजार में बहुत सी क्रीम और मॉइश्चराइजर मौजूद है परन्तु यह सभी आपके बजट को बिगाड़ सकते हैं क्योकि यह सभी सौंदर्य उत्पाद बहुत ही महगें मिलते है, अतः बेहतर होगा कि घर में ही नेचुरल मॉइश्चराइजर तैयार करके अपनी त्वचा की खूबसूरती निखारी जाए।

इसे भी पढ़ें: भाप द्वारा चेहरे को बनाये सुन्दर और जवां

1. ग्लिसरीन: ग्लिसरीन त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा मॉइस्चराजर माना जाता है। यह त्वचा के रूखेपन और भद्दे धब्बों को हटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। सर्दियों में त्वचा की मरम्त के लिए रूई को ग्लिसरीन में डुबाकर त्वचा पर लगा कर हल्के हाथ से मालिश करने से त्वचा मुलायम और नम दिखने लगती है। साथ ही ग्लिसरीन में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जिससे रूखी, कड़ी और भद्दी त्वचा से निजात मिलता है। इसके साथ ही ग्लिसरीन त्वचा से धूल और गंदगी को हटाकर त्वचा को साफ बनाती है।गुलाब जल में मिलाकर क्लेंजर के तौर पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रात में सोने से पहले आप गुलाब जल और ग्लिसरीन के मिश्रण को पूरे चेहरे पर रगड़ें। इसके नियमित इस्तेमाल से निश्चित रूप से त्वचा स्वस्थ और तरोताजा रहती है।

इसे भी पढ़ें: पान के पत्तों से पाएं सुंदर चमकती त्वचा

2. एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल त्वचा को पोषित करने और इसे मॉइस्चराइज करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है। एलोवेरा एक प्राकृतिक हाइड्रेटिंग एजेंट है। एलोवेरा जेल मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए एलोवेरा की पत्तियां, नारियल का तेल और बादाम के तेल की जरूरत होती है। अब, एलोवेरा की पत्तियों से कुछ जेल निकालें और इसमें थोड़ा नारियल का तेल मिला लें अब इन्हें अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण में थोड़ा बादाम का तेल मिला लें। आपका एलोवेरा जेल मॉइस्चराइज़र तैयार है। आप इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में हीलिंग और सूदिंग प्रोपर्टीज होती हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और इसे ग्लोइंग बनाता है।

इसे भी पढ़ें: दीपावली वाले दिन क्यों करते हैं मां लक्ष्मी के साथ गणेश भगवान का पूजन

3. दूध: दूध में नमी और खूब सारा पोषण होने की वजह से इसके प्रयोग से चेहरा और बॉडी चमकदार बनती हैं और उसमें नमी आती है। मलाई एक नैचुरल मॉइस्चराइजर है। इसमें फैट और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते है जो नए सैल बनाने में मददगार होते है।एक चम्‍मच दूध से अपने चेहरे की मसाज करें। उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरा मॉइस्‍चराइज हो जाता है। इसके अलावा आप फेस पैक में भी दूध का इस्‍तमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.