डायबिटीज के लिए योग से बेहतरीन उपाय कोई और नहीं

by Darshana Bhawsar
डायबिटीज

योग एक ऐसी साधना है जिसके जरिये बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करना संभव है। डायबिटीज के लिए योग से बेहतरीन कोई दूसरा उपचार नहीं है। अगर नियमित रूप से कोई व्यक्ति (जिसको मधुमेह की समस्या है) योग मंत्र का पालन कर ले तो डायबिटीज पर पूर्ण रूप से नियंत्रण पाया जा सकता है। 15 दिनों के अन्दर डायबिटीज में हो रहे सुधार को देखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर को पहचाने और खुद को रखें स्वस्थ

डायबिटीज के कई कारण होते हैं टेंशन, मोटापा, उच्च रक्तचाप इत्यादि। कभी-कभी मधुमेह वांशिक भी होता है। अगर आपके परिवार में कोई भी व्यक्ति मधुमेह से ग्रसित है या था तो आपको इसके प्रति सचेत रहना चाहिए और योग मंत्र का पालन करना चाहिए। डायबिटीज के लिए योग कई प्रकार के हैं जिनसे मधुमेह में आराम मिलता है।

डायबिटीज

डायबिटीज के लिए योग:

  1. कपालभाति प्राणायाम
  2. सुप्त मत्स्येन्द्रासन।
  3. धनुरासन।
  4. पश्चिमोत्तानासन।
  5. अर्धमत्स्येन्द्रासन।
  6. शवासन।

अगर इन योग मंत्र का नियमित रूप से पालन किया जाये तो मधुमेह को पुर्णतः समाप्त किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए जीवन शैली में परिवर्तन तो करने ही होंगे साथ ही जीवन को अनुशाषित करना होगा और योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाना अनिवार्य होगा।

योग के किसी प्रकार के दुष्परिणाम नहीं है लेकिन अगर इसके परिणाम को देखना है तो इसके लिए नियमित योग मंत्र को चुनें। आप कहीं भी हों योग के लिए कम से कम 45 मिनिट का समय अवश्य दें। योग के लिए आपको किसी जिम जाने की आवश्यकता नहीं है। अपने शरीर के अंगों और अपनी श्वास धारा पर काबू करके आप डायबिटीज से राहत पा सकते हैं। बात सिर्फ डायबिटीज की नहीं है डायबिटीज के लिए योग को सबसे उत्तम उपाय तो माना ही गया है साथ ही कई प्रकार की शारीरिक परेशानियों से भी योग के द्वारा निजात मिलता है।

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

मोटापा कम करने, जोड़ों के दर्द, सर दर्द, अस्थमा इत्यादि बिमारियों को दूर करने के लिए भी योग सर्वोत्तम माना गया है। योग के समान कोई और दूसरी साधना नहीं है। सौंदर्य को बढ़ाने में भी योग का विशेष योगदान रहा है। योग के द्वारा सौंदर्य में कांति आती है।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वरदान है विटामिन E के कैप्सूल्स