शेयर करें

भागदौड भरी जिंदगी में आजकल लोगों के पास खुद के लिए ही समय नहीं है ऐसे में अपने परिवार के लिए समय निकलना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। परिवार को समय न दे पाने के कारण रिश्तों में दूरियां आना स्वाभाविक होता है। जिसके चलते परिवार में अशांति का माहौल रहने लगता है। घर में ख़ुशी केवल एक ही सदस्य की वजह से नहीं होती बल्कि  उसके लिए पुरे परिवार के सहयोग की जरुरत होती हैं। इसलिए जरुरी है की घर में रहने वाले सभी सदस्य एक दूसरे की भावनाओ को समझे और एक दूसरे के साथ समय बिताएं।

इसे भी पढ़ें: परिवार को जोड़े रखने के लिए जरुरी हैं त्योहार

आइये जानते हैं कि परिवार को खुशहाल रखने के लिए किन बातों पर ध्यान देना जरुरी है :

परिवार को वक्त दें : यदि घर में रहने वाले लोगों के बीच में प्यार नहीं तो घर का माहौल खुशनुमा नहीं लगता सब तरफ मनहूसियत सी छाई रहती है अतः परिवार के लोगो के बीच में प्यार होना बहुत ही जरुरी होता है।  आपस में प्यार बढ़ाने के लिए आपका एक दूसरे के साथ समय बिताना बहुत जरुरी होता है। क्योकि एक दूसरे के साथ समय भिटाने से आप परिवार के सदस्यों को सही से समझ पाते हो जिससे एक दूसरे के प्रति प्यार बढ़ता है और घर में ख़ुशी का माहौल बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: किचन को इन टिप्स द्वारा हाइजीनिक रख कर अपनी फैमिली को रखें स्वस्थ

भावनाओं का सम्मान करें : परिवार में खुशनुमा माहौल बनाये रखने के लिए जरुरी है की परिवार के सदस्य एक दूसरे की भावनाओं को समझे तथा उन्हें सम्मान दें।

अपनी जिम्मेदारी खुद उठाएं: आप अपनी जिम्मेदारी खुद उठाएं और अपने काम दूसरों पर न डालें। इस बात का ध्यान रखें की घर की खुशहाली की जिम्मेदारी परिवार के सभी सदस्यों की होती है किसी एक सदस्य की नहीं।

सबको बराबर समझें: रिश्ते मजबूत करने के लिए सभी को हमेशा बराबर समझना जरुरी होता है इसके लिए  बड़ो को इज्जत और छोटो को प्यार देना चाहिए। रिस्तो में हर किसी को बराबरी का दर्ज देने से भेदभाव की भावना ख़त्म  हो जाती हैं, फिर परिवार के सदस्यों के बीच कोई भी मतभेद नहीं रहता।

इसे भी पढ़ें: वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा होना चाहिए घर का नक्शा

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी