Home हेल्थकैंसर शरीर में क्यों फैलता है कैंसर?

शरीर में क्यों फैलता है कैंसर?

by Darshana Bhawsar
cancer - HealthNews24Seven

कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है ये तो सभी जानते हैं और आज के समय में कैंसर के अनगिनत मामले सामने भी आ रहे हैं। वैसे कैंसर के कई प्रकार हैं जैसे ब्लड कैंसर, लंग कैंसर, माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर इत्यादि। आज हम यहाँ जानेंगे कि शरीर में कैसे फैलता है कैंसर। यह सवाल शायद कई लोगों के मन में होगा तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

 - HealthNews24Seven

World Cancer Day 2021 – कैंसर की बीमारी से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

शरीर में कैसे फैलता है कैंसर:

शरीर में कैंसर तीन प्रकार से फैलता है:

  1. डायरेक्ट एक्सटेंशन
  2. लिम्फेटिक सिस्टम
  3. हीमेटोजिनस स्प्रैड

डायरेक्ट एक्सटेंशन:

डायरेक्ट एक्सटेंशन को इंवेजन भी कहा जाता है इसके अंतर्गत प्राइमरी टिश्यू एवं आस पास के अंगों में यह फैलता है। उदहारण लें तो प्रोस्टेट कैंसर ब्लैडर तक जैसे पहुँचता है। तो यह एक प्रकार है जो बताता है कि शरीर में कैसे कैंसर फैलता है।

लिम्फेटिक सिस्टम:

इसके अंतर्गत जो कैंसर की कोशिकाएँ होती हैं वे प्राइमरी ट्यूमर से टूटती हैं और शरीर के अन्य अंगों में पहुँच जाती हैं। लिम्फेटिक सिस्टम की बात करें तो यह अंगों का एक समूह होता है जो कि संक्रमण एवं बिमारियों से शरीर को बचाने के लिए कोशिकाओं को बनाकर रखता है।

 - HealthNews24Seven

लिम्फोमा कैंसर का संकेत, जानें इसके लक्षण और कारण

हीमेटोजिनस स्प्रैड:

जब खून में कैंसर फैलता है तो उसे हीमेटोजिनस स्प्रैड कहा जाता है। इसमें कैंसर की जो कोशिकाएँ होती हैं वे प्राइमरी ट्यूमर से टूटती हैं और खून में आ जाती हैं। और खून के जरिये वे शरीर के अन्य भागों में भी पहुँच जाती हैं। मुख्यतः ब्लड कैंसर में ऐसा होता है ।

इन तीन तरह से कैंसर शरीर में फैलता है लेकिन इसे रोका जाना भी संभव है उसके लिए आपको इसका सही प्रकार से इलाज करवाना जरुरी है। अब बात आती है कि आप कैसे समझ पाएंगे कि आपको कैंसर है तो उसके लिए आपको इसके लक्षण को पहचानना बहुत जरुरी है।

त्वचा कैंसर से बचने के प्रभावी उपाय

कैंसर के लक्षण:

कैंसर के कई लक्षण हैं जैसे:

  1. बुखार आना
  2. वजन अचानक से कम हो जाना
  3. भूख में अचानक कमी आना
  4. हड्डियों में दर्द
  5. खाँसी के साथ मुँह से खून आना
 - HealthNews24Seven

अगर इस प्रकार के कोई भी लक्षण आपको दिखाई देते हैं इसका मतलब है कि आपको कैंसर होने की सम्भावना है और आप इसके लिए डॉक्टर को जरुर दिखाएं। इससे आपको समझ आएगा कि आपको कैंसर है या नहीं और अगर आपको कैंसर है तो आप उसे फैलने से बच सकते हैं। इसलिए आप ऐसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत ही  डॉक्टर से संपर्क करें यह बहुत आवश्यक है।

Read More Article On HealthNews In Hindi

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.