Home हेल्थकैंसर कैंसर से लड़ने में मदद करती हैं खाने की ये 5 चीजें

कैंसर से लड़ने में मदद करती हैं खाने की ये 5 चीजें

by Darshana Bhawsar
cancer

वैसे तो कैंसर कई प्रकार का होता है लेकिन कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो कई प्रकार से फायदेमंद हैं और सभी प्रकार के कैंसर के लिए उपयोगी हैं। अगर इन्हें रोजाना खाया जाये तो कैंसर से लड़ने में आसानी होती है। तो हम यहाँ आपको बताएँगे खाने की ये 5 चीज़ें जो कैंसर से लड़ने में मदद करती है। इसके साथ कुछ और भी बीमारियाँ हैं जिनसे आपको छुटकारा मिल सकता है।

कैंसर से लड़ने में मदद करती हैं खाने की ये 5 चीज़ें:

  1. हरी पत्तेदार सब्जियाँ
  2. काले और लाल अंगूर
  3. टमाटर
  4. लौकी
  5. लहसुन

हरी पत्तेदार सब्जियाँ:

हरी पत्तेदार सब्जियाँ हमेशा खाना चाहिए इनमें सभी प्रकार के पौषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पौषक तत्व कई प्रकार की बिमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं जैसे मधुमेह, मोटापा, त्वचा सम्बन्धी बीमारी, कैंसर, पेट की बीमारियाँ इत्यादि। हर पत्तेदार सब्जियों में आप मैथी, पालक, मूली के पत्ते और भी सभी प्रकार की पत्ते वाली सब्जियाँ खा सकते हैं।

लिम्फोमा कैंसर का संकेत, जानें इसके लक्षण और कारण

काले एवं लाल अंगूर:

जितना फायदा हरे अंगूर नहीं करते उससे कई अधिक फायदा लाल और काले अंगूर पहुंचाते हैं। इनमें रेसव्राट्रोल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर जैसी जटिल बीमारी से लड़ने में सहायक होते हैं। इसलिए इन्हें प्रतिदिन कुछ मात्रा में खाना चाहिए।

टमाटर:

वैसे तो टमाटर को त्वचा के लिए बहुत अच्छा  माना ही जाता है और इसके साथ ही पेट के लिए भी टमाटर बहुत फायदेमंद होता है। कैंसर के लिए भी टमाटर बहुत उम्दा होता है टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन कैंसर से लड़ने में सहायक होता है। सलाद में रोजाना टमाटर खाना चाहिए।

कैंसर और इसके लक्षण?

लौकी:

लौकी एक ऐसी सब्जी है जिससे बहुत ही कम समय में वजन कम किया जा सकता है, त्वचा रोग से मुक्ति पायी जा सकती है, मधुमेह से छुटकारा पाया जा सकता है, बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है और कैंसर जैसी जटिल बीमारी से भी राहत पायी जा सकती है।

लहसुन:

लहसुन का इस्तेमाल अधिकतर घरों में किया जाता है और सब्जियों में मसाले के रूप में इसे इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही कैंसर और कई बीमारियों के लिए लहसुन रामबाण भी है। नियमित कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए इससे कई बीमारियाँ दूर होती हैं।

तो ये है कुछ ऐसे खाद्य चीज़ें जिनसे कैंसर जैसी बीमारी से आसानीपूर्वक लड़ा जा सकता है और अगर आप इन्हें प्रतिदिन खाते हैं तो कैंसर होने का खतरा ताल जाता है।

Read More Article On Cancer In Hindi