शेयर करें
capsule

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में  विटामिन्स का बड़ा योगदान होता है वैसे देखा जाये तो हर विटामिन्स का अपना अलग अलग योगदान होता है। इस आर्टिकिल में हम विटामिन ई किस प्रकार हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में  महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसके बारे में बताएंगे। विटामिन ई के नियमित सेवन से शरीर को कई बीमारियो से लड़ने में मदद मिलती है। मार्केट में कई प्रकार के विटामिन्स इ के कैप्सूल्स उपलब्ध होते हैं, जिनका प्रयोग आप विभिन्न प्रकार से करके अनेकों स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। विटामिन E केवल हमारे दिल के लिए ही फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि हमारी त्वचा से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में त्वचा की देखभाल के कुछ बेसिक टिप्स

आइये जानते हैं कि विटामिन E के सेवन से क्या लाभ होते हैं :

  • विटामिन E का प्रयोग रेडिकल डैमेज को रोककर झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह हमारी त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे झुर्रियां कम होती हैं। विटामिन E ऑयल त्वचा की नई कोशिकाओं के बनने में मदद करता है जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है।
  • विटामिन E के नियमित प्रयोग से चेहरे के दाग धब्बे धीरे-धीरे बिल्कुल खत्म हो जाते हैं। इसके एक कैप्सूल को तोड़कर अपने चेहरे हल्के हाथों से मसाज करके सारी रात छोड़ देने से थोड़े ही दिनों में आपका चेहरा दाग धब्बों रहित हो जायेगा।
  • विटामिन E होठों की परत को मुलायम और चमकदार बनाने में सहायक होता है अतः विटामिन ई ऑयल को बादाम के तेल और ग्लिसरीन के साथ मिलाकर होठों पर लगाने से होंठ सॉफ्ट और मुलायम बनते हैं।
  • विटामिन E ऑयल हमारी त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करता है, त्वचा की कोशिकाओं को अच्छे से हील करता है। विटामिन E के साथ ऑलिव ऑयल मिलाकर शरीर पर मसाज करने से आपकी त्वचा मुलायम बनती  है।
  • विटामिन E बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसे सोने से पहले अपने बालों के स्कैलप पर अच्छी तरह लगाएं और सुबह धो लें। इससे बाल लंबे, काले और घने होगें।
  • विटामिन E कैप्सूल में बादाम या नारियल का तेल मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से स्ट्रेस मार्क के दाग हल्के होकर धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं मुहासों से छुटकारा

रिपोर्ट डॉ.हिमानी