Home लाइफ स्टाइल गर्मियों में त्वचा की देखभाल के कुछ बेसिक टिप्स

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के कुछ बेसिक टिप्स

by Mahima
tips for skin care in summer

गर्मियों में स्किन की देखभाल करना सबसे मुश्किल होता है। घर से बाहर निकलने के बाद आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है, जिसके कारण आपकी त्वचा काली नजर आने लगती है। गर्मियों में त्‍वचा का विशेष ध्‍यान देना पड़ता है क्‍योंकि अगर समय रहते त्‍वचा पर ध्‍यान ना दिया गया तो चेहरे से चमक खतम हो जाती है। ऐसे में हमे अपनी त्वचा की एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है जिससे हम गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम से बच सके।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं मुहासों से छुटकारा

जानते है किस प्रकार हम अपनी त्वचा की गर्मियों में देखभाल कर सकते है :

  • गर्मियों में चिपचिपी होने के कारण पसीना शरीर से नहीं निकल पाता, जिसकी वजह से हमारे रोम छिद्र जो हमारी त्वचा में उपस्थित होते है वह बन्द हो जाते है जिसकी वजह से हमारे शरीर के विषैले पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और हमारी त्वचा में एक्ने, खुजली और फोड़े फुंसी जैसी समस्याए हो जाती है। इन सबसे बचने के लिए आपको अपनी त्वचा को दिन में बीच बीच में पानी से धोते रहना चाहिए। चेहरे को कम से कम 2 बार क्लींजर से साफ़ करना चाहिए। और सप्ताह में एक बार चेहरे पर भांप लेना चाहिए। इससे जो गंदगी पसीने से बाहर नहीं निकल पायी होगी वह भांप लेने से निकल जाएगी।
  • अपने चेहरे को हफ्ते में दो बार स्‍क्रब करे। स्‍क्रब करने से त्‍वचा पर जमी गंदगी साफ हो जाती है और त्‍वचा के पोर्स खुल जाते हैं। इससे चेहरे पर जमा तेल भी साफ हो जाएगा। स्‍क्रब करने के लिये आप दानेदार क्रीम का प्रयोग करें।
  • गर्मियों में स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है, जिसके कारण आपको पिंपल्स और मुहांसों की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप चेहरे से ऑयल को साफ करने के लिए ब्लोटिंग पेपर का यूज करना चाहिए।
  • गर्मियों में परफ्यूम का इस्तेमाल डायरेक्ट अपनी त्वचा पर न करें क्योकि सूरज के संपर्क में आने पर आपको एलर्जी हो सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने कपड़ों पर परफ्यूम छिडकें या पाउडर का इस्तेमाल करें।
  • गर्मियों में हमेशा SPF 15 या उससे अधिक मात्रा वाले सन स्क्रीन का प्रयोग करें। गर्मियों में आपकी त्वचा ज़्यादा नहीं सूखती, इसलिए कम मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: इन छोटे छोटे नुस्खों को अपनाकर पाएं रूखी त्वचा से निजात

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.