Home लाइफ स्टाइल इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं मुहासों से छुटकारा

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं मुहासों से छुटकारा

by Mahima
home remedies for pimples

मुंहासे की समस्या आज कल युवाओं में बढ़ती जा रही है मुंहासे होने का मुख्य कारण हैं त्वचा पर जीवाणु का इकठा हो जाना। जब त्वचा की ग्रंथियाँ चिकनाई का अधिक स्त्राव करने लगती हैं तो पसीना ज्यादा आता है और मुँहासे निकलने लगते हैं। देखा जाये तो किशोर अवस्था में मुँहासे हारमोनल कारण से निकलते हैं। मुँहासे शारीरिक विकास पूरा हो जाने पर समय के साथ ठीक भी हो जाते हैं। परन्तु सही हो जाने के बावजूद चेहरे पर ये ऐसे  निशान छोड़ जाते हैं जो देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। किसी के भी चेहरे पर दाग धब्बे अच्छे नहीं लगते और इससे एक खुबसूरत चेहरा भी बदसूरत नजर आने लगता है।

इसे भी पढ़ें: इन छोटे छोटे नुस्खों को अपनाकर पाएं रूखी त्वचा से निजात

आइये मुंहासों को दूर रखने के कुछ प्राकृतिक उपायों पर गौर करते हैं :

आइस क्‍यूब : मुंहासे होने की वजह से त्‍वचा के पोर्सबहुत बड़े हो जाते हैं। इन पोर्स को कम करने और दाग को हटाने के लिए चेहरे पर कम से कम 10 मिनट तक बर्फ से मालिश करनी चाहिये। ऐसा करने से मुंहासे जल्दी सही होंगे।

नींबू का रस : नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण होते है जो दागों को दूर और उन्हें हल्का करने में सहायक होता हैं। मुंहासो  पर नींबू के रस और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं लगाएं, और फिर इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा उसके बाद सादे पानी से धो लें। इसके बाद उस पर मॉइस्चराइज़र लगाएं, नहीं तो त्वचा सूखी हो जाएगी।

बेकिंग सोडा : एक चम्मच बेकिंग सोडा को दो चम्मच पानी में अच्छे से मिक्स कर ले और इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं और इस मिश्रण को  सूखने  दे और सूखने के बाद हलके हाथो से  गर्म पानी  के साथ धो लें फिर  नरम तौलिये से पोंछ लें। आप बेकिंग सोडा के पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाने की बजाय सिर्फ मुंहासो पर भी लगा सकते है। यह दोनों तरीके से उपयोग में आ सकता है।

इसे भी पढ़ें: खीरे के इन फेस पैकों द्वारा बिना ब्यूटी पार्लर जाये पाएं सौंदर्य निखार

आलू : आलू में मौजूद क्याटिकोलिस एक एंजाइम है जो कि एक अच्छे  टोनर का काम करता है। आलू के मोटे टुकड़े को काट कर इसे थोड़े देर तक चेहरे पर रगड़ें तथा और फिर थोड़े देर सूखने दे इसके बाद धो दें। आप मैश्ड आलू और नींबू के रस का एक पेस्ट  भी चेहरे पर लगा सकते है। इस पेस्ट को 30 मिनट तक चेहरे पर रखें और धो दें। चेहरा सूंदर और मुंहासो रहित होगा।

मेथी : आप मेथी के बीजों को अच्छे से थोड़े से पानी में उबाल ले फिर उसको पीस कर एक महीन पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले और सूखने दे तथा 15 से 20 मिनट के लिए इसे इसी तरह छोड़ दें। इसके बाद  इस पेस्ट को ठन्डे पानी से हलके हाथो से धो लें। चेहरा चमकदार हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें: अंडे के फेस पैक द्वारा पाएं दमकती त्वचा

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.