कॉफी में घी मिलाकर पीने के फायदे

by Naina Chauhan
coffee with ghee

अक्सर हममें से कई लोगों को कैफीन की लत होती है, और कैफीन को छोड़ना आपके लिए बेहद ही मुश्किल साबित हो सकता है। जैसे कैफीन को छोड़ना आपके लिए मुश्किल होता है ठीक वैसे ही कॉफी भी लोगों के लिए छोड़ पाना बहुत मुश्किल होती है। वहीं अगर आप सोच रहे हैं  कि इस लत से छुटकारा कैसा पाएं या अपनी कॉफी को हेल्दी कैसे बनाएं तो हम आपको इसके लिेए आसान सा तरीका बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपनी कॉफी को हेल्दी बना सकते हैं।

coffee and ghee

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वरदान है विटामिन E के कैप्सूल्स

कीटो कॉफी

कुछ ही लोग जानते हैं कि कॉफी में घी डालकर पिया जा सकता है, ऐसा करने से हमारे स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि घी और कॉफी को मिलाकर पीने से क्या फायदे होते हैं तो हम आपको ऐसे जबरदस्त फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको तंदरुस्त रखेंगे।

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

कॉफी में घी मिलाकर पीने के जबरदस्त फायदे

1. आपकी आंत के लिए फायदेमंद

कॉफी को पचा पाना थोड़ा मुश्किल होता है  वही कॉफी पेट में मौजूद रसों को बाधित करती है, जिस कारण बहुत से लोग खाली पेट कॉफी पीने से बचते हैं। हालांकि कॉफी में घी मिलाकर पीने से यह समस्या दूर हो जाती है। घी एसिडिटी, पेट में जलन को कम करता है और कैफीन को प्रभावों को कम कर कैल्शियम की मात्रा को बढ़ा देता है।

coffee and ghee

वजन घटाने में फायदेमंद

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने डाइट प्लान में सही फैट का चुनाव करना चाहिए ताकि आप तेजी से वजन घटा सकें। जब आप घी जैसे पोषक तत्वों से भरे फैट को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आप कॉफी के फायदों को दोगुना कर देंगे।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

 एक आसान विकल्प

अगर आपको सुबह उठकर कॉफी पीने का शौक हैं, लेकिन आपको कैलोरी की चिंता रहती है तो मक्खन वाली कॉफी आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

 मूड को बनाती है बेहतर

अगर आप अक्सर मूड खराब होने पर कॉफी लगातर गटागट पी जाते हैं तो आप इसका अधिक फायदा ले सकते हैं जिसके  लिए इसमें घी मिलाने की जरूरत है। घी में पाया जाने वाला फैट आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है, आपके नर्व कनेक्शन को बेहतर बनाता है और शरीर में हार्मोन के उत्पादन में सुधार करता है।

इसे भी पढ़ें: बालों में देसी घी लगाने के यह होते हैं फायदे