Home हेल्थडायबिटीज इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

by Mahima
health tips diwali

दिवाली के आते ही हरतरफ रोशनी ही रोशनी दिखाई देने लगती है। दिवाली वाले दिन हम तरह-तरह की मिठाईयां लेकर जाते हैं। कई मिठाईयां ऐसी होती हैं, जो हमें ज्यादा पसंद होती हम उन्हें ज्यादा खा लेते हैं, और हम यह भूल जाते हैं कि हम डायबिटीज के मरीज हैं। जिसके कारण बाद में काफी परेशानियां होती है। लेकिन इस बार आपको मिठाईयों से दूर रहने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम डायबिटीज के मरीजों को इस त्यौहार के लिए कुछ स्पेशल टिप्स दे रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: बालों में देसी घी लगाने के यह होते हैं फायदे

  • डायबिटीज के मरीज त्यौहार के मौके पर एक एक बैलेंस डाइट को फॉलो करें। ताकि समस्या बढ़े ना। साथ ही मिठाई से दूर रहें। आप चाहे तो फल खा सकते हैं।
  • मधुमेह रोगियों को दिवाली में खानपान पर नियंत्रण के अलावा लगातार शुगर लेवल जांच कराते रहना चाहिए और अपने ब्लड शुगर लेवल का चार्ट बना कर रखना चाहिए।
  • डायबिटीज के रोगियों को दिवाली के मौके पर ऐसी चीजें खानी चाहिए जिसमें न तो बहुत ज्यादा चिकनाई हो और न ही बहुत ज्यादा मिठास हो। यानि कि मधुमेह रोगियों को स्मॉल फ्रीक्वेंट मील लेना चाहिए।
  • जौ का आटा, बाजरे का आटा और रागी के आटे में काफी फाइबर होता है। जो मधुमेह के मरीजों के लिए परफेक्ट है। मधुमेह रोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है।
  • अगर आपको कुछ चटपटा खाने का मन है तो आप ओट्स का दलिया सब्जियों के साथ बनाकर खा सकते हैं। इससे आपको ना सिर्फ प्रोटीन मिलेगा बल्कि आपको भारी मात्रा में फाइबर भी मिलेगा।
  • पानी की मात्रा अधिक बढ़ा दें। यानि कि इन दिनों दिन में कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी पीएं। खाने में सलाद को भी प्राथमिकता दें।
  • मधुमेह रोगियों के लिए बाजार में कई शक्कर रहित मिठाइयां मिलती हैं। इसके अलावा आप कम वसा वाली मिठाइयां चुनें जैसे गुलाब जामुन की बजाय रसगुल्ला खाएं। अन्य इसी तरह की मिठाइयां हैं संदेश और पेड़ा।
  • नमकीन और तीखे में मठरी, शक्करपाली, चकली, कचौरियां आदि बनाएं जिनमें आप आटे के साथ बाजरा, रागी, सोयाबीन का आटा मिला सकते हैं। इन नमकीनों में आप हरी पत्तियों की सब्जियां जैसे मेथी, पालक, धनिया आदि मिला सकते हैं।
  • ड्राई फ्रूट्स से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की मेहमाननवाजी करें, इनमें चिकनाई भी नहीं होती और ज्यादा दिनों तक इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वरदान है विटामिन E के कैप्सूल्स

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.