कपल्स में प्यार बनाये रखने के लिए 7 अहम् बातें

by Darshana Bhawsar
perfect couple

वैसे तो दो प्यार करने वालों के लिए कई बातें हैं जो उनके बीच प्यार को बनाये रखती हैं लेकिन इसके बाद भी कई बार ऐसा हो जाता है कि थोड़े दिनों में प्यार के रिश्ते में भी लड़ाई झगडे बढ़ने लगते हैं। तो ऐसी परिस्थिति में क्या करना चाहिए उस समय किसी को समय नहीं आता। और ऐसे ही कुछ रिश्ते टूट जाते हैं और जो समझदारी और सूझबूझ से काम लेते हैं उनके रिश्ते बच जाते हैं। तो अब आपका रिश्ता पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि उसे कैसे बचाया जाये। कहते हैं न कि इंसान खुद से कभी झूठ नई बोल सकता तो इस मामले में आपको ये समझने की जरुरत है कि आप कहाँ गलत हैं और आपको कैसे खुद को सही करना है और कैसे खुद की गलती सुधारना है। इसके लिए बहुत जरुरी है 7 अहम् बातें जो कपल्स में प्यार बनाये रखती हैं उनको जानना।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  1. एक दूसरे का ख्याल रखें:

relationship

माना कि आज के समय में किसी के पास भी ज्यादा वक्त नहीं है लेकिन कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जिनके लिए वक्त निकालना पड़ता है तभी वो रिश्ते टिक पाते हैं। उनमें से ही एक रिश्ता है प्यार का रिश्ता। और इस रिश्ते में आपको भी अपने पार्टनर का ध्यान रखना होगा, जैसे उन्हें कोई परेशानी तो नहीं है, उन्होंने ठीक से खाना खाया या नहीं, उन्हें किसी चीज़ की जरुरत तो नहीं, कही आपके पार्टनर किसी चीज़ से दुखी तो नहीं हैं इत्यादि। ये वो अहम् बातें हैं आपके बीच में प्यार बनाये रखती हैं।

इसे भी पढ़ें: ऐसे बने परफेक्ट कपल और बनायें जीवन रोमांटिक

  1. अपने पार्टनर को खुश रखने का करें प्रयास:

relationship

हर व्यक्ति खुश रहना चाहता है, और आपको ये ध्यान देना है कि आपके पार्टनर को किस बात से ख़ुशी मिलती है। जहाँ आपके पार्टनर को ख़ुशी मिलती है आप वह काम करने का प्रयास करें लेकिन अगर आपकी क्षमता है तो। और प्रयास करें कि आपका पार्टनर हमेशा खुश रहे। अगर आपके पार्टनर को खाने में खुश स्पेशल पसंद है तो आप उनके लिए वो चीज़ बनाये। ये छोटी-छोटी बातें भी “7 अहम् बातें जो कपल्स में प्यार बनाये रखती हैं” इसका हिस्सा है जो आपके बीच में भी प्यार को बनाये रखेंगी।

इसे भी पढ़ें: कद बढाने के लिए 10 आसान योग

  1. तोहफा:

relationship

तोहफा या गिफ्ट ऐसी चीज़ है जो सबको पसंद होता है और कोई भी इनको लेने लिए माना नहीं करता। तो अगर आप भी अपने पार्टनर को कोई तोहफा देती है या देते हैं तो आपके पार्टनर को ख़ुशी मिलेगी और वो आपको जरूर बदलें में बहुत सारा प्यार देंगे। कभी-कभी ये छोटी-छोटी चीज़ें भी प्यार के रिश्ते को मजबूत बनाने में सहायक होती हैं।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

  • सेक्सुअल डिज़ायर:

relationship

प्यार के रिश्ते में सेक्सुअल डिज़ायर भी बहुत अहम् हिस्सा है क्योंकि इससे दो प्यार करने वालों का रिश्ता बहुत मजबूत बनता है। और उनके बीच में आपसी तालमेल अच्छा बनता है। इसलिए इस बात को भी अपने रिश्ते में अहमियत दें, ये बहुत ही जरुरी है। 7 अहम् बातें जो कपल्स में प्यार बनाये रखती हैं उनमें से यह बात बहुत ही महत्वपूर्ण है तो इसका भी ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  1. प्रोत्साहन:

प्रोत्साहन एक ऐसी चीज़ है जिसकी जरुरत हर व्यक्ति को होती है। अगर किसी व्यक्ति को प्रोत्साहन मिले तो वह आसानी से किसी कार्य को करने के लिए सक्षम होता है। तो प्यार के रिश्ते में भी प्रोत्साहन बहुत जरुरी है। अगर आप अपने पार्टनर को प्रोत्साहन देते रहेंगे तो आप लोगों को एक दूसरे की अहमियत समझ आएगी और आप दोनों के बीच सम्बन्ध अच्छे होंगे। 7 अहम् बातें जो कपल्स में प्यार बनाये रखती हैं उसमें से प्रोत्साहन भी इसका महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  1. पर्सनल स्पेस दें:

यह जरुरी नहीं है कि आप हमेशा अपने पार्टनर के आस पास रहें। आप एक बात का ध्यान रखें कि सबको पर्सनल स्पेस की जरुरत होती है तो आप अपने पार्टनर को पर्सनल स्पेस जरूर दें। ये बातें हमें हमेशा अपने रिश्ते में रखना जरुरी हैं। ये एक समझदार कपल की निशानी होती है और इससे आपके बीच प्यार भी बरक़रार रहता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

  1. सरप्राइज:

relationship

सरप्राइज सबको पसंद होते हैं लड़का हो या लड़की। तो अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए आप कोई भी सरप्राइज उन्हें दे सकते हैं, जैसे कोई पार्टी, कुछ गिफ्ट, कोई ट्रिप प्लान, इत्यदि। इन सभी चीज़ों से आपके पार्टनर और आपके बीच के सम्बन्ध बहुत अच्छे होंगे और आपके बीच प्यार बना रहेगा। 7 अहम् बातें जो कपल्स में प्यार बनाये रखती हैं उनमें से सरप्राइज एक बहुत ही जरुरी हिस्सा है। इसलिए इस बात को अपने दिमाग में हमेशा रखें।

इसे भी पढ़ें: 7 दिन का वर्कआउट प्लान जिससे होगा 7 से 10 किलो वजन कम

  1. डेट:

relationship

अपने पार्टनर के साथ डेट पर जायें और अगर आप बाहर नहीं जाना चाहते तो घर के ही किसी हिस्से को डेट स्पेस में बदल दें और अपनी इस स्पेशल डेट का मजा लें। ऐसे अपने पार्टनर को समय-समय पर प्यार का अहसास करायें और उन्हें बतायें कि वो आपके लिए कितने महत्वपूर्ण है। ये एक छोटी सी डेट आपके रिश्ते को खास बनाने में आपकी मदद जरुरी करेगी।

ये कुछ बहुत ही अहम् बातें हैं जो एक कपल को ध्यान में रखना चाहिए इससे उनका रिश्ता मजबूत तो होता ही है साथ ही उनके बीच प्यार भी बना रहता है। हर रिश्ते में प्यार और सम्मान का होना बहुत जरुरी है। और ये 7 अहम् बातें जो कपल्स में प्यार बनाये रखती हैं ये हर कपल के लिए जरुरी हैं। वे इन बातों का ध्यान रखें और अपने रिश्तों में मिठास बनाये रखें।