वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

by Darshana Bhawsar
weight lose soup

वजन घटाना कोई आसान काम नहीं होता लेकिन अगर ठान लिया जाये तो वजन बहुत ही आसानी से कम किया जा सकता है। योग, व्यायाम, खाने पर नियंत्रण ये सभी वजन कम करने में सहायता करते हैं। और इन्ही को अपनाकर वजन को कम करना चाहिए। वजन कम करने के लिए कभी भी किसी दवा का प्रयोग नहीं करना चाहिए उसके कई तरह के दुष्परिणाम हो सकते हैं। यहाँ हम देखेंगे वजन घटाने वाले सूप जो स्वादिस्ट भी होते हैं और सेहत के लिए अच्छे भी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  • मूंग दाल और गाजर का सूप:

soup

मूंग दाल और गाजर दोनों ही सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं और इनके द्वारा वजन कम किया जा सकता है। यह वजन घटाने वाले सूप में से एक है। इसको बनाने की कई तरह की विधि होती हैं आप जिस विधि और स्वाद के साथ इन्हें बनाना चाहते हैं बना सकते हैं। मूंग दाल तो हर मौसम में मिल सकती है लेकिन जो गाजर है वो सिर्फ सर्दियों में ही मिलती है। तो आप सर्दियों में आसानी से यह सूप बना सकते हैं।

  • कर्ड शोरबा सूप:

soup

यह सूप भी वजन कम करने के लिए बहुत उपयोगी है। कर्ड शोरबा सूप से बहुत ही कम समय में वजन घटाना संभव है। इस सूप में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और इससे शरीर को प्रोटीन भी मिलता है और कैल्शियम की कमी भी पूरी होती है। अगर इस सूप का नियमित सेवन किया जाये तो कुछ ही हफ़्तों में इसका असर दिखना शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: 7 दिन का वर्कआउट प्लान जिससे होगा 7 से 10 किलो वजन कम

  • लहसुन और सब्जियों का सूप:

soup

लहसुन और सब्जियों का सूप सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है साथ ही इससे वजन कम होता है। अगर एक समय का खाना छोड़ कर इस सूप को पिया जाये तो इससे आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होगा। आपको जो भी हरी सब्जियाँ पसंद है आप इसमें डाल सकते हैं।

  • मक्के और हरी मटर से बना सूप:

soup

हरी मटर और मक्के से बना सूप बहुत ही स्वादिष्ट होता है साथ ही यह वजन कम करने वाले सूप की सूचि में भी शामिल है। इससे बहुत ही कम समय में वजन कम होता है। मक्के और मटर में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो वां घटाने में सहायक होते हैं।

  • लाल मसूर दाल सूप:

dal soup

मसूर की दाल शरीर के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। लाल मसूर दाल का सूप पीने से बहुत ही कम समय में वजन घटता है और त्वचा में चमक आती है। एक सूप के कई फायदे होते हैं। सूप सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रामबाण हैं ये योगासन

ये सभी वजन घटाने वाले सूप हैं। जिनको आसानी से बनाया जा सकता है और इनके लिए सामान भी आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाता है। लेकिन अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो आपको अपनी कई आदतें बदलनी होंगी। शराब और जंक फ़ूड जैसे खाने को खुद से दूर रखना होगा। क्योंकि इनसे वजन बहुत ही जल्दी बढ़ता है और ये शरीर के हानिकारक भी होती हैं। कभी-कभी अगर शौक के तौर पर जंक फ़ूड खाया जाये तो इतना नुक्सान नहीं लेकिन रोज इस प्रकार का खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। साथ ही एक समय के खाने की जगह आप सूप का सेवन करें तो बहुत बेहतर होगा.