Home फिटनेसवजन घटाना 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

by Darshana Bhawsar
weight loss

10 दिन में वजन कम करने का तरीका जानने के लिए सभी उत्सुक होंगे लेकिन वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। क्योंकि वजन धीरे -धीरे ही बढ़ता है और वजन घटाने में इससे दोगुना समय लेता है। वजन कम करने के लिए कई लोग सर्जरी करवाते हैं, कई लोग कई प्रकार की दवायें खाते हैं, कई लोग डाइटिंग करते हैं लेकिन कई बार इन सबका भी कोई असर नहीं होता। वजन कम करना आसान नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। अगर ठान लिया जाये तो वजन बहुत ही कम समय में घटाया जा सकता है। वजन बढ़ने के कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे: थाइरोइड, ज्यादा खाना, खाने के बाद सोना या बैठे रहना या वंशानुगत मोटापा। मोटापा किसी भी प्रकार का क्यों न हों इसे नियंत्रित करना बहुत   जरुरी होता है। क्योंकि मोटापे से कई प्रकार की बीमारियाँ हो सकती हैं। यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं 10 दिन में वजन कम करने का तरीका

weight lose

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

  • 10 दिन में वजन कम करने का तरीका:

10 दिन में वजन कम करने का तरीका आप अपना सकते हैं हर दिन अगर आप इस बताई गयी डाइट का पालन करते हैं तो आप 10 दिनों में 7 से 10 किलो वजन घटा सकते हैं। इसके लिए आपको रोज 30 मिनिट तक व्यायाम करना होगा। ये व्यायाम ऐसा हो जिसमें आपके शरीर से पसीना निकले जैसे रनिंग, डांस, एरोबिक्स, ज़ुम्बा इत्यादि। इसके अलावा आप इस तरह का भोजन लें।

  • पहले दिन:

इसे भी पढ़ें: 8 प्रकार के योग जो बदल देंगे आपका जीवन

hot water

पहले दिन आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। सुबह उठकर कम से कम 2 लीटर पानी पिएँ। यह आपको रोज करना है। 2 लीटर पानी पीना शुरुआत में थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन फिर इसकी आदत पड़ जाएगी। और दिन में जितना ज्यादा से ज्यादा हो सकता है पानी पिएँ। अगर आप गुनगुना पानी पी सकते हैं तो यह और भी अच्छा होगा।

  • दूसरा दिन:

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

दूसरे दिन आपको सुबह 2 लीटर पानी तो पीना ही है। साथ ही खाना खाने के बाद कम से कम 30 मिनिट की वॉक करना है। दोपहर के खाने के बाद और शाम के खाने के बाद 30 मिनिट की वॉक जरूर करें। और दिन में अधिक से अधिक पानी पीना है।

  • तीसरा दिन:

तली हुई चीज़ें न खाएँ और जंक फ़ूड और बाहर का खाना न खाएँ। साथ ही अगर आपको खाना खाने के बाद भी भूख लगती है तो उस समय 2 से 3 बादाम खाएँ या फिर नारियल पानी पिएँ। धीरे -धीरे अपने खाने पर नियंत्रण करें अगर आप तीन रोटी खाते हैं तो 1 रोटी खाएँ और रोटी की जगह हरी सब्जियां ज्यादा खाएँ या मूंग की दाल खाएँ।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  • चौथा दिन:

दोपहर का खाना पूरा खाएँ जैसे एक सब्जी, दाल, रोटी, दही। लेकिन इस खाने में चावल का सेवन न करें। और शाम के खाने की जगह आप सलाद खाएँ। पानी की मात्रा अधिक रखें और व्यायाम और वॉक भी करते रखें। ज्यादा भूख लगने पर बादाम खा सकते हैं या नारियल पानी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • पांचवां दिन:

सुबह के नाश्ते में कॉर्नफ्लेक्स या स्प्रॉउड का सेवन करें। इसके बाद दिन के खाने में सिर्फ 2 ही रोटी खाएँ। शाम को सलाद खाएँ और पानी अधिक पिये हो सके तो खाने के तुरंत बाद पानी न पियें।

  • छटवां दिन:

cornflakes

सुबह नाश्ते के समय कॉर्नफ्लेक्स या स्प्रॉउड या फिर मिक्स फ्रूट जूस पियें। और इस दिन रोटी का सेवन न करें सिर्फ फलों और हरी सब्जियों को ही खाएँ। शाम के खाने की जगह सलाद खाएँ। और पानी ज्यादा से ज्यादा पियें।

इसे भी पढ़ें: तुलसी के फायदे

  • साँतवा दिन:

Fruits & Vegetables

इस दिन सिर्फ आप फल ही खाएँ और अगर आपको ऐसा लगता है कि शरीर में नमक की कमी हो रही है तो छांछ या दही में नमक डालकर उसका सेवन करें। इस दौरान दिन में 2 घंटे के अंतराल से 2-2 बादाम का सेवन अवश्य करें। इससे शरीर को प्रोटीन मिलता रहेगा।

  • आठवाँ दिन:

fruit juicesee

सुबह नाश्ते के समय मिक्स फ्रूट जूस पिएँ। इस दिन आप दिन के खाने में ओट्स या फिर दलिया खाएँ और शाम को कोई एक फल खाएँ जैसे पपीता या फिर तरबूज। और पानी अधिक पियें।

  • नवाँ दिन:

EGG

सुबह नाश्ते में एक अंडा जिसका सिर्फ सफ़ेद भाग आपको खाना है। अगर आप अंडा नहीं खाना चाहते तो 50 से 100 ग्राम पनीर खाएँ। दिन में मूंग दाल के साथ एक रोटी और दही। शाम को कोई एक फल।

  • दसवाँ दिन:

spinach dal

इस दिन सुबह आप कॉर्नफ्लेक्स खाएँ और दिन में खाने के समय मूंग की दाल खाएँ। शाम के खाने में हरी सब्जियों का सूप पिये। पानी की मात्रा अधिक रखें।

इसे भी पढ़ें: योगासन से करें हर रोग का इलाज

इस डाइट के साथ आपको व्यायाम करना और खाने के बाद थोड़ा वॉक करना आवश्यक है। साथ ही इस दौरान अधिक से अधिक पानी पिएँ। इसी डाइट का अगर आप पालन करते रहेंगे तो आपका वजह एक महीने के अंदर ही बहुत कम हो जायेगा।  और आपको इस तरह के खाने की आदत भी पड़ जाएगी। यह खाना सेहत के लिए फायदेमंद भी है। यह 10 दिन में वजन कम करने का तरीका है जो बहुत ही उपयोगी है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.