Loading...

डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

by Himani Singh
Post delivery weight loss

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाएं अपने बड़े हुए वजन को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। बड़े हुए वजन के साथ- साथ मुख्यता लटके हुए पेट को फिर से वापस अपनी पुनः अवस्था में लाना बहुत ही मुश्किल जान पड़ता है। कुछ महिलाओं की स्थिति तो ऐसे होती है की लगता है की  जैसे वो अभी भी गर्भवती हैं। अक्सर देखा गया है कि बच्चे को जन्म देने के बाद माहिलाओं में पेट बढ़ने की समस्या बहुत आम हो जाती है। डिलीवरी के बाद बढ़ा हुआ पेट कम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योकि  बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं की बॉडी काफी कमजोर हो जाती है अतः बढ़ा हुआ वजन और पेट को  कम करने में जल्दबाजी  न करना ही बेहतर होता है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

आइये जानते हैं डिलीवरी के बाद कुछ घरेलु उपायों के प्रयोग से पेट कम करने का तरीका :

  • अपने पेट को किसी गर्म कपड़े या बेल्ट की सहायता से बाँध कर रखें इससे आपके पेट को सामान्य आकार  मिलेगा और  साथ ही इससे गर्भावस्था के बाद पीठ में होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगा।
  • ऐसी खाद्य सामग्री को अपने आहार में जोड़ें, जो आपको पोषण दें परन्तु  जिनमें कैलोरी  की मात्रा कम हो। ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर युक्त चीजें अधिक  खाएं जैसे- अंडे, चिकन, लीन मीट,  साल्मन मछली, बीन्स और साबुत अनाज आदि।
  • दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा तथा आपके शरीर से टॉक्सिन  निकलने में मदद मिलेगी और वजन कम करने में आसानी होगी।
  • इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि तनाव वजहें बढ़ने का मुख्य कारण होता है । इसलिए, जितना हो सके खुद को तनाव से दूर रखने का प्रयास करें तथा भरपूर नीद लेने का प्रयास करें साथ ही हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।
  • शिशु के जन्म के बाद कोशिश करें कि सिर्फ गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि गर्म पानी ना केवल पेट कम करता है बल्कि यह शरीर को मोटा होने से भी बचता है।
  • दालचीनी और लौंग डीलीवरी के बाद पेट को कम करने के लिए बहुत कारगार साबित होते हैं अतः  2-3 लौंग औ आधा चम्मच दालचीनी को उबाल कर उसके पानी को ठंडा करके पीने से  जल्द ही पेट कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.