Loading...

कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

by Mahima
MILK

हमारे मेडिकल टर्म में दूध को संतुलित आहार कहा गया है। जो लोग शुद्ध शाकाहारी हैं उनके लिए दूध किसी रामबाण से कम साबित नहीं होता है। दूध में वह सारे पौष्टिक तत्व उपस्थित होते हैं जो एक स्वस्थ शरीर पाने के लिए जरुरी होते है। प्राचीन काल से ही दूध को हमारे खान-पान का बहुत ही अहम हिस्सा माना गया है। दूध का सेवन हमारे शरीर और मस्तिष्क को जरुरी पोषण प्रदान करता है।दूध में और खनिज तत्व उचित मात्रा में होते है। दूध में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, पोटेशियम,  कैल्शियम, फास्फोरस तथा  विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सही तरीके से रख कर कैसे बचाएं खाद्य पदार्थों को गर्मी में बेकार होने से

जो लोग शाकाहारी होते है उनमे अधिकतर विटामिन बी 12 की कमी देखी जाती है। क्योकि अनाज,फल, सब्जी आदि में विटामिन बी 12 कम मात्रा में पाया जाता होता। दूध में मैग्नेशियम ,सोडियम, ओमेगा -3 व ओमेगा -6 फैटी एसिड भी पाए जाते है। केसीन के कारण  दूध का रंग सफ़ेद होता है। ऐसा माना जाता है की दिन भर में आधा लीटर दूध पीना काफी सेहतमंद होता है एक उचित मात्रा में प्रोटीन और विटामिन दूध में होना बहुत जरुरी होता है प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों व इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान कराता है और खोज से पता चला है की हमारे शरीर का 18-20% भार प्रोटीन से ही होता है।

इसे भी पढ़ें: सेहत से भरपूर मखाने का नियमित सेवन

प्रोटीन ही हमारे हृदय व फेफड़े के ऊतक स्वस्थ रखते है। अतः हम कह सकते है की प्रोटीन शरीर के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए जरूरी है। दूध प्रोटीन का बहुत अच्छा श्रोत है। वैज्ञानिक दृष्टि से यदि भैस और गाय के दूध में उपस्थित प्रोटीन,वसा और कैलोरी को नापा जाये तो भैस के 1 लीटर दूध में – 37 ग्राम प्रोटीन,  70 ग्राम वसा (जिनमें से 50% संतृप्त वसा) और 1000 कैलोरी शामिल  होती हैं। दूसरी तरफ 1 लीटर गाय के दूध में- 31 ग्राम प्रोटीन, 31 ग्राम वसा और लगभग 600 कैलोरी होती है। अतः व्यक्ति अपनी जरूरतों के अनुसार भैस और गाय के दूध पर आश्रित होता है।

इसे भी पढ़ें: कद्दू से अधिक फायदेमंद है, पोषण से भरभूर है कद्दू के बीजों का सेवन

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.