Home लाइफ स्टाइलखानपान सही तरीके से रख कर कैसे बचाएं खाद्य पदार्थों को गर्मी में बेकार होने से

सही तरीके से रख कर कैसे बचाएं खाद्य पदार्थों को गर्मी में बेकार होने से

by Mahima

अधिकतर महिलाएं ग़र्मियों में इस बात से परेशान रहती हैं कि कितना भी कम खाना बनाया जाये फिर भी वह बच जाता है और गर्मी के चलते वह खाना बेकार होता है। यदि  इस बचे खाने को सही तरिके से नहीं रखा जाये  तो उसको खाने के बाद परिवार के सदस्यों की सेहत पर हानिकारक प्रभाव भी पड़ सकता है।  तो महिलाओं हम इस लेख द्वारा आपकी गर्मियों में  पके हुए भोजन को  खराब  होने से कैसे बचाया जाये, की समस्या को कम करने के कुछ सुझाव बता रहे हैं,जिसकी मदद से आप गर्मियों में खाने को ख़राब होने से बचा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सेहत से भरपूर मखाने का नियमित सेवन

अधिक दिन तक भोजन को स्टोर करके न रखें : कोशिश करना चाहिए की भोज्य पदार्थ को एक  या दो दिन से अधिक फ्रिज में न रखें, तेज गर्मी में फ्रिज में भी अधिक  दिन तक रखा हुआ खाना खराब हो सकता  है।

फ्रिज में खाना ठंडा  करके रखें: अधिक  तापमान होने पर खाद्य वस्तुओं में बैक्टीरिया बढ़ने की सम्भावना अधिक हो जाती है अतः भोजन को गर्मियों में  कमरे के तापमान पर ठंडा होने के बाद ही  फ्रिज में  4°C तापमान पर  खना उचित होता है। खाना बनाने के तुरंत बाद  गरम भोजन को कभी भी  फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

खाना अनुपात में ही बनाएं : कोशिश करना चाहिए की परिवार में जितने लोग हैं उनके अनुसार ही डाइट सुनिचित करके खाना पकाया जाये जिससे अधिक खाना बनेगा नहीं और गर्मियों में बेकार नहीं जायेगा।

इसे भी पढ़ें: कद्दू से अधिक फायदेमंद है, पोषण से भरभूर है कद्दू के बीजों का सेवन

खाने पीने की चीजों को रखने के लिए सही तरीका अपनाएँ : बाजार से सब्जी, फल आदि लाने के बाद सही प्रकार से धोकर फिर कपडे से पोछकर  फ्रिज में रखने से यह जल्दी ख़राब नहीं होते हैं । दूध को अच्छी तरह से उबालें और जब यह ठंडा हो जाए तभी  फ्रिज में रखें। यदि आपके घर में फ्रिज नहीं है या लाइट काफी देर तक जाती हैं तो  खाद्य पदार्थों को एक बड़े कटोरे में पानी भर कर  उसके ऊपर रख दें। इससे भोजन और दूध जल्दी ख़राब नहीं होगा । इसके साथ ही अगर दाल और सब्जी  को सुबह बनाया है तो उसे दोपहर में खाने से पहले गर्म करके ही खाएं।

खाना अच्छे से पकाएं : कम पके हुए भोजन  में बैक्टीरिया जल्दी पनपने लगते हैं और खाना जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए खाने को अच्छे से पकाएं।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

फ्रोजन फूड को मेल्ट होने न दें : मार्केट से फ्रोजन फूड को खरीदने के बाद जितनी जल्दी हो सकें  घर पहुंचकर इन्हें  फ्रिजर में रख दें। फोर्जन फ़ूड को जितनी मात्रा में बनाना हो उतनी मात्रा में निकाल कर तुरंत फ्रिज के डिफ्रिज़र में पंहुचा देने से वह मेल्ट होकर ख़राब होने से बचेगा ।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.