Home हेल्थ सेहत से भरपूर मखाने का नियमित सेवन

सेहत से भरपूर मखाने का नियमित सेवन

by Mahima

मखाने कमल के बीजों  को कहा जाता है। इसको देवताओं का भोजन भी कहा गया है। इसे आर्गेनिक हर्बल भी कहते हैं। क्योंकि यह बिना किसी रासायनिक खाद या कीटनाशी के उपयोग के उगाया जाता है। अधिकांशतः ताकत के लिए दवाये मखाने से बनायी जाती हैं। केवल मखाना दवा के रूप में प्रयोग नहीं किया जाता, इसलिए इसे सहयोगी आयुर्वेदिक औषधि भी कहते हैं। भारत में यह नवरात्रों और अन्य अवसरों के दौरान तैयार किए जाने वाला एक लोकप्रिय ‘उपवास’ पकवान है।मखाना एक हल्का-फुल्का स्नैक्स है जिसे हम सूखे मेवों में शामिल करते हैं। अगर इसे नियमित तौर पर सही तरीके से अपनी डाइट में शामिल किया जाए, तो इसके अगगिनत सेहत लाभ पाए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कद्दू से अधिक फायदेमंद है, पोषण से भरभूर है कद्दू के बीजों का सेवन

आइये जानते है मखाने खाने से होने वाले लाभ को :

  1. इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है और ग्लूटेन मुक्त होता है इसलिए यह नियमित व्यायाम करने वाले लोगो के लिए एक उत्कृष्ट नाश्ता है।
  2. अगर आपको कॉफी पीने की लत लगी हुई है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो मखाने का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है।
  3. रात को दूध में मखाने डालकर खाने से आपको अच्छी नींद आती है। यह शरीर की कमजोरी को दूर करता है साथ ही तनाव को भी खत्म कर देता है।
  4. मखाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सभी आयु वर्ग के लोगों को आसानी से पच जाता है। इसके अलावा फूल मखाने में एस्‍ट्रीजन गुण भी होते हैं जिससे यह दस्त से राहत देता है और भूख में सुधार करने के लिए मददगार है।
  5. प्रेगनेंसी के बाद कमजोरी महसूस होने पर महिलाओं को मखाने खिलाना चाहिये, क्योकि यह ऊर्जा देने का अच्छा श्रोत है ।
  6. काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होने के कारण यह श्वसनतंत्र, मूत्राशय एवं जननतंत्र से संबंधित बीमारियों में काफी लाभप्रद होता है। यह एक कामोद्दीपक (aphrodisiac) के तरह काम करता है और सेक्स की इक्छा को बढ़ाता है, यह महिलाओ को भी यौन विकारो से मुक्ति दिलाता है।
  7. दिल और शरीर में अच्छे से खून बनाने के लिए मखाना एक टॉनिक की तरह काम आता है। इसके प्रयोग से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।
  8. मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है इसी वजह से मखाने खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।
  9. जो व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित है उनके लिए मखाने का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योकि मखाने के बीज में स्टार्च और प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में होते हैं जिसके कारण यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है।
  10. मखाना एंटी-एजिंग के साथ एंटी-आक्सीडेट से भी भरपूर होता हैं जो उम्र को रोकने में सहायता करता है। जिस वजह से आप लंबे समय तक जवां बने रह सकते हो।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.