शेयर करें

आमतौर पर हम लोग कद्दू के बीजों को ये जाने बिना फेंक देतें है कि इनके नियमित सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर कितना लाभकारी प्रभाव पड़ता है। कद्दू के बीज हेल्थी ब्रेकफास्ट का सबसे अच्छा उदाहरण है ये स्वाद में  स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत ही स्वास्थ वर्धक होते हैं।  इन बीजों में अनेकों प्रकार के पोषक तत्वों का खजाना पाए जाने के कारण इनकों पोषण का पावरहाउस कहा जाता है। कद्दू के बीज में मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, लोहा और प्रोटीन के साथ ही विटामिन ई, विटामिन k, विटामिन सी और विटामिन बी पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

आइये जानते हैं कद्दू के बीज खाने के फायदे :

प्रोस्टेट ग्रंथि को ठीक रखता है : सालों से कद्दू के बीजों को पुरुषों के लिए बेहतर माना जाता रहा है. इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत जरूरी तत्व होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर बनाता है: कद्दू के बीज जस्ता का एक अच्छा स्रोत हैं। जस्ता प्रतिरक्षा प्रणाली, कोशिकाओं की वृद्धि ,सही  नींद और आंख तथा  त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण तत्व है। ठंड, फ्लू , मुँहासे और क्रोनिक थकान जैसे सामान्य स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने के लिए दैनिक आहार में कद्दू के बीज का सेवन अमृत के समान होता है।

मधुमेह रोग में फायदेमंद : शोधकर्ताओं के अनुसार, कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। ऐसे में ये मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

हार्ट अटैक से बचता है : कद्दू के बीज में पाया जाने वाला मैग्निशियम दिल को हेल्दी और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. यह हार्ट अटैक से भी बचाव करता है।

डिप्रेशन को दूर करे : डिप्रेशन में दूध के साथ एक से डेढ़ चम्मच कद्दू का बीज खाने से आराम मिलता है। इसके सेवन से तनाव कम होता है, मूड सही रहता है।

अच्छी नींद :  अगर आप अनिद्रा की समस्याा से ग्रस्ति है तो कद्दू के बीज का सेवन बड़ा ही फायदेमंद  साबित होता हैं। इसमें एमिनो एसिड ट्रीप्टोफन की मौजूदगी गहरी नींद लाने में मदद करती है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी