Home फिटनेसवजन घटाना 7 दिन का वर्कआउट प्लान जिससे होगा 7 से 10 किलो वजन कम

7 दिन का वर्कआउट प्लान जिससे होगा 7 से 10 किलो वजन कम

by Darshana Bhawsar
workout

आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह फिट रहे और इसके लिए लोग जिम ज्वाइन करते हैं कुछ लोग योग करते हैं कुछ लोग खाने की आदतें बदलते हैं। ऐसे कई प्रकार से लोग अपने शरीर को सुडोल बनाने का प्रयास करते हैं। कुछ लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे मोटे होते हैं और उन्हें अपना वजन कम करना होता है। ऐसे अलग-अलग व्यक्ति के सामने वर्कआउट करने का उद्देश्य अलग है। वैसे यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं 7 दिन का वर्कआउट प्लान जिससे 7 दिनों में आपका वजन 7 से 10 किलो तक कम हो जायेगा। लेकिन इसके लिए थोड़ा वर्कआउट ज्यादा करना होगा तभी आपका वजन 7 दिनों में 7 से 10 किलो तक कम हो सकता है साथ ही खाने की आदत भी बदलना पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  • पहला दिन लेग्स वर्कआउट:

अधिकतर हमने देखा है कि सही जानकारी न होने के कारण बहुत से लोग लेग्स वर्कआउट पर ध्यान नहीं देते। लेकिन इस 7 दिन का वर्कआउट प्लान में सबसे पहले आपको लेग्स से ही शुरुआत करनी है। पूरे शरीर कि 60% मसल्स लेग्स में होती हैं। इन वर्कआउट में आप बार्बेल स्क्वाट, लंजेस, लेग एक्सटेंशन, लेग प्रेस, लेग कर्ल इत्यादि। इन लेग्स वर्कआउट से आपके लेग्स मसल्स मजबूत होंगे।

lunges

  • दूसरा दिन बैक वर्कआउट:

लेग्स के दूसारे दिन बैक वर्कआउट करना जरुरी होता है क्योंकि लेग्स के वर्कआउट के सात बैक का भी वर्कआउट हो जाता है और इसके तालमेल के लिए दूसारे दिन बैक वर्कआउट करना चाहिए। बैक वर्कआउट में आप कर सकते हैं डेडलिफ्ट, वाइड ग्रिप लेट पुलडाउन, डंबेल रॉ, टी-बार रॉ, सीटेड केवल रॉ इत्यादि।  इससे आपको व्ही शेप मिलेगा और यह सारे वर्कआउट बहुत जल्दी अपना असर दिखते हैं।

  • तीसरा दिन चेस्ट वर्कआउट:

तीसारे दिन चेस्ट वर्कआउट करना चाहिए।  छाती में दो प्रकार की महत्वपूर्ण मसल्स होती हैं पेक्टोरलिस मेजर और पेक्टोरलिस माइनर। इनके लिए वर्कआउट बहुत जरुरी है। चेस्ट के लिए आप यह वर्कआउट अपना सकते हैं बार्बेल बेंच प्रेस, इंक्लाइन बार्बेल प्रेस, फ्लैट बेंच डंबल प्रेस, डिक्लाइन बार्बेल प्रेस, सीटेड मशीन चेस्ट प्रेस, इंक्लाइन डंबल प्रेस, चेस्ट डिप्स, इंक्लाइन केबल फ्लाय, इंक्लाइन डंबल पुलओवर इत्यादि।

  • चौथा दिन शोल्डर वर्कआऊट:

चेस्ट वर्कआउट के बाद अगले दिन शोल्डर वर्कआउट करना चाहिए। शोल्डर वर्कआउट भी चेस्ट वर्कआउट की तरह ही होता है इसमें आप इन वर्कआउट को कर सकते हैं। बार्बेल पुश प्रेस और मिलिट्री प्रेस, सीटेड ओवरहेड डंबल प्रेस, लेटरल रेजेज, अर्नाल्ड प्रेस, फ्रंट डंबल रेज, इत्यादि ये सभी वर्कआउट शोल्डर के लिए बहुत ही उम्दा है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रामबाण हैं ये योगासन

  • पांचवां दिन बाइसेप्स वर्कआऊट:

बाइसेप्स या बाजु हमारे शरीर का छोटा मसल्स ही होता है लेकिन अधिकतर लोगों को इसके लिए वर्कआउट करना पसंद होता है। बाइसेप्स वर्कआऊट कुछ इस प्रकार हैं बार्बेल कर्ल, वन आर्म डंबल कर्ल, प्रीचर कर्ल, कॉफ रेज इत्यादि।इसके अलावा इन बातों का भी ध्यान रखें हमेशा मोटे बार्बेल का प्रयोग करें, कोहनियों का रखें ध्यान, अलग-अलग एक्सरसाइज करें आदि।

  • छटवां दिन ट्राइसेप्स वर्कआऊट:

छटवें दिन आपको ट्राइसेप्स वर्कआऊट पर विशेष ध्यान देना है। ट्राइसेप्स के मसल्स का शरीर पर ज्यादा कोई प्रभाव नहीं पड़ता। ट्राइसेप्स वर्कआऊट में आप यह एक्सरसाइज कर सकते हैं क्लोज ग्रिप इंक्लाइन बेंच बार्बेल प्रेस, सिंगल आर्म ट्राइसेप्स केबल पुश डाउन, टॉवेल पुलअप्स, सिंगल आर्म केवल ओवर हेड एक्सटेंशन, बेंच डिप्स आदि। ये एक्सरसाइज ट्राइसेप्स के लिए बहुत ही उम्दा है।

bench

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपनाये ये भोजन

  • सांतवा दिन – पूरे शरीर का वर्कआउट:

इस दिन पूरे शरीर का वर्कआउट करना जरुरी है। कुछ एक्सरसाइज आर्म्स के लिए, कुछ चेस्ट के लिए, कुछ बैक के लिए, कुछ लेग्स के लिए ऐसे सभी एक्सरसाइज करें। इसके सांतवें दिन सारे शरीर का वर्कआउट हो जायेगा। यह 7 दिन का वर्कआउट प्लान आपके शरीर में बहुत कुछ परिवर्तन लायेगा।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

इस 7 दिन का वर्कआउट प्लान से आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होगा लेकिन साथ ही आपको खाने का भी ध्यान रखना होगा जैसे ज्यादा से ज्यादा सब्जियाँ खाना, जंक फ़ूड नहीं खाना और भी कई।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.