Home वजन घटाना सर्दियों में घटाना है वजन, तो आज से ही खाना शुरू करें ये फूड

सर्दियों में घटाना है वजन, तो आज से ही खाना शुरू करें ये फूड

by Naina Chauhan
winter weight loss

मौसम बदलने के साथ-साथ लोगों का वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है। इसका सबसे बड़े कारण दुरुस्त पाचन क्रिया है। जिसमें डाइजेशन सिस्टम सही से काम करता है और भूख ज्यादा लगती है।  हालांकि अगर आप खाने की कुछ चीजों को डाइट में शामिल करें तो बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। जैस कि-

इसे भी पढ़ें: डार्क स्पॉट को ठीक करने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी सीक्रेट

गाजर-

carrot
भरपूर मात्र में फाइबर पाए जाने वाली गाजर शरीर के लिए और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। यह आपके डाइजेशन सिस्टम पर ब्रेक लगाने का भी काम करती है। गाजर में कैलोरी काफी कम होती है जिसे खाने से आपका पेट भर जाता है और वजन पर भी कंट्रोल रहता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रामबाण हैं ये योगासन

चकुंदर-

beetroot
सर्दियों में चकुंदर खाना फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें वजन घटाने वाला फ्रेंडली फाइबर पाया जाता है। इसके सलाद या जूस का सेवन करने से आपको भूख कम लगती है और वजन भी कम होने लगता है।

इसे भी पढ़ें: योगासन से करें हर रोग का इलाज

दालचीनी-
कहा जाता है कि, दालचीनी का नियमित रूप से सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है।

मेथी के बीज-

winter weight loss
ब्लड शुगर और इंसुलिन को कंट्रोल करने के लिए मेथी के बीच को बेहद लाभदायक बताया जाता है। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखने में भी मददगार हैं। सर्दियों में इसके सेवन से वजन घटाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रामबाण हैं ये योगासन

अमरूद-
सर्दियों में मिलने वाला फल अमरूद शरीर में फाइबर की जरूरत को पूरा कर सकता है। आपके डाइजेस्ट सिस्टम को बूस्ट करने वाला अमरूद वजन घटाने में भी कारगर है। इसे रोजाना की डाइट में शामिल कर आप कई किलोग्राम तक अपना वजन कम कर सकते हैं।