Home फिटनेसयोग कद बढाने के लिए 10 आसान योग

कद बढाने के लिए 10 आसान योग

by Darshana Bhawsar
yoga

योग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा कई जटिल बिमारियों को दूर करना संभव है। योग से मोटापा घटाया जा सकता है, सुंदरता बढाने में भी योग का विशेष योगदान है, और कद बढाने में भी योग सहायक है। हर परेशानी का एक ही हल है योग। योग जीवन को सरल और सुलझा हुआ बनाने में सहायक है। योग के द्वारा व्यक्ति को स्वयं को समझने की क्षमता आती है और व्यक्ति खुद ही स्वयं में सकरात्मत ऊर्जा का प्रवाह होते हुए देख सकता है। योग बहुत ही जल्दी अपना असर दिखाना प्रारम्भ कर देता है। कद बढाने के लिए 10 आसान योग होते हैं जिनसे आपका कद जल्दी बढ़ता है। कद बढ़ना उम्र पर भी निर्भर करता है और यह वंशानुगत भी होता है। फिर भी योग के द्वारा भी कद तो बढ़ाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  • कद बढाने के लिए 10 आसान योग:

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

  • सूर्य नमस्कार:

सूर्य नमस्कार सिर्फ कद बढाने के लिए ही नहीं बल्कि शरीर को पूर्ण रूप से सुडोल बनाने में सहायक है। सूर्य नमस्कार 12 अवस्थाओं में पूर्ण किया जाता है। प्रथम अवस्था प्रणाम मुद्रा, दूसरी अवस्था हस्त उत्तानासन, तीसरी अवस्था पाद हस्तासन, चौथी अवस्था अश्व संचालन आसन, पांचवी अवस्था पर्वतासन, छठी अवस्था अष्टांग नमस्कार, सातवीं अवस्था भुजंगासन, आठवीं अवस्था पर्वतासन, नौवीं अवस्था अश्व संचालन आसन, दसवीं अवस्था पाद हस्तासन, ग्यारहवीं अवस्था हस्त उत्तानासन और बारहवीं अवस्था प्रणाम मुद्रा  होती है। और इन्ही 12 मुद्राओं में 1 चक्र पूरा होता है।

इसे भी पढ़ें: 7 दिन का वर्कआउट प्लान जिससे होगा 7 से 10 किलो वजन कम

  • ताड़ासन:

ताड़ासन

कद बढाने के लिए 10 योग में ताड़ासन का महत्वपूर्ण स्थान है। ताड़ासन को लम्बाई बढाने के लिए सबसे अच्छा योग माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें। दोनों पैर को आपस में मिला लें एवं दोनों हाथों को सीधा रखें और सावधान की स्थिति में रहें। दोनों हथेलियों की अंगुलियों को आपस में मिलाएँ और सिर के ऊपर ले जायें। हथेलियों सीधी रखें और अंदर की तरफ सांस लेते हुए हाथों को ऊपर की ओर खीचें। इससे आपके कंधों और छाती में भी खिंचाव महसूस होगा। साथ-साथ अपने पैरों की एड़ी को भी ऊपर की तरफ उठायें और संतुलन बनाये रखें। कुछ देर इसी स्थिति में रहें थोड़ी देर बाद सांस को बाहर की तरफ छोड़ते हुए अपनी साधारण अवस्थ में आ जायें। इस योग को रोज 10 से 12 बार करें।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  • पश्चिमोत्तानासन:

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन से कद तो बढ़ता ही है साथ ही शरीर भी लचीला बनता है। सबसे पहले सीधे बैठ जायें और अपने पैरों को फैलाकर बिल्कुल सामने रखें। अपने दोनों पैरों को एक दूसरे से सटाकर रखें। हाथों को ऊपर की तरफ ले जायें और कमर को बिल्कुल सीधा रखें। इसके बाद झुककर दोनों हाथों से पैरों के दोनों अंगूठे को छूने की कोशिश करें अगर अंगूठे को पकड़ सकते हैं तो और भी अच्छी बात है। इस पूरी अवस्था में आपके पैरों के घुटने नहीं मुड़ना चाहिए।

  • भुजंगासन:

भुजंगासन

भुजंगासन भी कद बढाने के लिए 10 आसान योग में से एक है इसके भी कई सारे फायदे हैं जैसे इससे मोटापा कम होता है, कमर दर्द से राहत मिलती है आदि। इस योग की मुद्रा फन फैलाये एक साँप की तरह होती है इसलिए इसका नाम भुजंगासन है इसे कोबरा आसन भी कहा जाता है। पेट के बल जमीन पर लेट जायें। दोनों हाथ की हथेलियों को जमीं पर रखें और उनके सहारे से कमर से ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठायें ध्यान रहे इस मुद्रा में आपके हाथों की कोहनियाँ न मुड़ें। चेहरे को बिल्कुल ऊपर की तरफ करें। कुछ देर इसी स्थिति में रहें यह मांसपेशियों के लिए एक बहुत ही उम्दा आसन है।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • शीर्षासन:

शीर्षासन

यह आसन सिर के बल पर किया जाता है इसलिए इसे शीर्षासन कहते हैं। सबसे पहले किसी समतल जगह पर बैठ जायें। आगे की ओर झुककर अपने दोनों हाथों की कोहनियों को धरा पर टिका दें। सिर को दोनों हथेलियों के मध्य धीरे-धीरे रखें और अपनी सांस को सामान्य ही रखें। अब धीरे-धीरे अपने शरीर का पूरा भार अपने सिर पर छोड़ दें। इसे शीर्षासन कहते हैं और यह कद बढाने के लिए 10 आसान योग में से एक है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है।

  • चक्रासन:

चक्रासन

चक्रासन से भी कद को बढाने में सहायता मिलती है। इसके लिए सबसे पहले बाजुओं को शरीर के पास रखें और पीठ के बल लेट जायें। अब घुटनों को मोड़ें और पैरों को फर्श पर रखें। बाजुओं के सहारे सिर को ऊपर उठायें एवं फर्श पर दोनों कंधों के पास अपनी हथेलियों को रखें। पूरे शरीर को ऐसे ऊँचा उठायें कि आपके हाथ और पैर ही जमीन पर टिके रहें। हाथों को पैरों के पास लाने का प्रयास करें। सामान्य प्रकार से सांस लें। जितना हो सके इसी स्थिति में बने रहें। फिर अपनी पहले वाली स्थिति में वापस आ जायें।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • उर्ध्वोत्तानासन:’

yoga

यह कद बढाने के लिए 10 आसान योग में से एक है इसमें पूरे शरीर को खींचना होता है। इस योग के कई फायदे हैं। सांस भरते हुए कंधों को पीछे कर लें और हाथों को बगल से धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठायें। कंधे की सीध में आने पर हथेली आसमान की ओर ले जाते हुए हाथों को कान से लगायें। कोहनियों को मोड़ें और विपरीत भुजाओं को पकड़े और गर्दन को नीचे की और झुकायें। पंजे के बल हो जायें और ऐड़ी को ऊपर उठायें। श्वास लेते हुए पंजों पर दबाव दें, जंघा की मांसपेशियों को ऊपर की तरफ खींचे, पिण्डलियों में कसावट लायें, नितंब को कसावट देते हुए नाभि अंदर करें और सीना बाहर करते हुए पूरी सांस भरें।

  • त्रिकोनासन:

त्रिकोनासन

लम्बाई बढाने के लिए यह बहुत आसान सा योग है। इसके लिए पहले बिल्कुल सीधे खड़े हो जायें। अब हाथ व पैर खोल लें और धीरे-धीरे झुकते हुए सीधे हाथ से उलटे पैर को छूने का प्रयास करें। दूसरा हाथ ऊपर की तरफ ले जायें। इस अवस्‍था में कुछ देर रुकें फिर ऊपर की ओर देखें। सांस को सामान्य रखें। जब तक संभव हो इस स्थिति में रखें और फिर वापस पहले वाली स्थिति में आ जायें। अब दूसरी तरफ से इस योग को करें।

  • अधोमुख श्वानासन:

Adho mukha svanasana

यह कद बढाने के लिए 10 आसान योग में से एक उचित और सबसे ज्यादा अपनाया जाने वाला योग है। इस योग से रक्त प्रवाह बढ़ता है और तंत्रिका तंत्र मजबूत होता है। सबसे पहले पैरों के बल खड़े हो जाये फिर अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें। अब हाथों पर शरीर का सारा जोर देते हुए पैरों को वी आकार में लेकर आयें। शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर उठायें एवं रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। कुछ देर इसी स्थिति में रहें फिर सीधे हो जायें।

इसे भी पढ़ें: नींद के लिए योग करना है सबसे अच्छा उपाय

ये कद बढाने के लिए 10 आसान योग हैं जिनसे लम्बाई तो बढ़ती ही है साथ ही कई और भी फायदे हैं। शरीर में स्फूर्ति आती है और शरीर लचीला बनता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.