7 मिनिट का महत्वपूर्ण वर्कआउट

by Darshana Bhawsar
workout

आज के समय में हर कोई दुबला पतला और फिट दिखना चाहता है और इसी फिटनेस की दौड़ में लोग खुद के लिए समय निकाल कर जिम जाते हैं योग करते हैं और कई प्रकार के व्यायाम करते हैं। और कुछ लोग होते हैं जो सोचते रह जाते हैं समय कम होने की वजह से वे किसी प्रकार का व्यायाम नहीं कर पाते। क्या आप भी उन लोगों में से ही एक हैं जिनके पास वर्कआउट के लिए ज्यादा समय नहीं है। अगर हाँ तो आप अपने लिए कम से कम 7 मिनिट निकालिये। जी हाँ हम आपको बताने जा रहे हैं 7 मिनिट का महत्वपूर्ण वर्कआउट जिससे आपका वजन कम होगा।

इसे भी पढ़ें: कीवी खाने के फायदे

  • जंपिंग जैक्स:

jumping jacks

जंपिंग जैक्स 7 मिनिट का महत्वपूर्ण वर्कआउट है। अगर यह वर्कआउट आप कम से कम 7 मिनिट तक करते हैं तो आपके शरीर में से पसीना निकलने लगेगा जिससे आपका वजन कम होगा और मोटापा कम होगा। इसे आप नियमित रूप से कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान और कम समय में होने वाला वर्कआउट है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  • पुश-अप्स:

push ups

पुश-अप्स भी एक बहुत ही उम्दा वर्कआउट है जो आपका ज्यादा समय नहीं लेता। मतलब आप 7 मिनिट तक इसे करके अपना वजन कम कर सकते हैं। 7 मिनिट का महत्वपूर्ण वर्कआउट जिसमें पुश-अप्स एक विशेष स्थान रखता है। पुश-अप्स से आपका शरीर शेप में आता है और यह व्यायाम शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

  • वॉल सिट:

walllsit

वॉल सिट एक बहुत ही अच्छा वर्कआउट है जिसके द्वारा आपका वजन कम होता है तो आप इसे भी मोटापा या वजन कम करने के लिए अपना सकते हैं। वॉल सिट 7 मिनिट का महत्वपूर्ण वर्कआउट है। तो आप इसका प्रयोग करके आप अपने वर्कआउट को पूरा कर सकते हैं वैसे भी इस वर्कआउट को करने के लिए सिर्फ 7 मिनिट का समय ही आपको देना है।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • स्क्वॉट्स:

squat

स्क्वॉट्स एक बहुत ही जाना माना वर्कआउट है जिसे हर जिम में करवाया जाता है। और वजन कम करने के लिए स्क्वॉट्स एक बहुत कारगार वर्कआउट है। बस इसमें आपको ध्यान रखना होता है कि आपका पोस्टर ठीक हो। स्क्वॉट्स को भी आप 7 मिनिट तक कर सकते हैं और इन सात मिनिट में आप अपना वजन कुछ ग्राम रोज कम कर सकते हैं।

Sexy Legs पाने के लिए आज से ही करें ये एक्सर्साइज

  • स्टेप-अप्स ऑन टु ए चेयर:

step ups

यह एक बहुत ही उम्दा वर्कआउट है जो पैरों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। स्टेप-अप्स ऑन टु ए चेयर से वैसे तो पूरा वजन ही कम होता है लेकिन यह पैरों पर ज्यादा प्रभाव डालता है। इस वर्कआउट को भी आपको ज्यादा देर नहीं करना है। सिर्फ 7 मिनिट का समय निकाल कर आप इस वर्कआउट को करें। ये सात मिनिट आपके वजन को कम करने में आपकी सहायता जरूर करेंगे।

कैसे पाएं गर्दन पर जमा फैट से छुटकारा ?

  • हाई नी, रनिंग इन प्लेस:

high knee

हाई नी, रनिंग इन प्लेस एक बहुत ही उम्दा वर्कआउट है जिसके द्वारा आपका वजन बहुत ही जल्द्दी कम हो सकता है।  इस वर्कआउट को करने से आपको अचानक बहुत पसीना आएगा जिसके कारण आपका शरीर भी पतला होने लगेगा। हाई नी, रनिंग इन प्लेस आजकल हर जिम में ट्रेनर द्वारा भी अपने ट्रेनी को करवाई जाती है या फिर इसका सुझाव दिया जाता है।

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

  • पुश-अप्स विथ रोटेशन:

pushups rotation

पुश-अप्स विथ रोटेशन करना थोड़ा सा मुश्किल होता है लेकिन इस व्यायाम को करते-करते आपको इसे करने की आदत हो जाएगी। पुश-अप्स विथ रोटेशन करते समय व्यक्ति बहुत जल्दी थक जाता है। लेकिन  पुश-अप्स विथ रोटेशन का परिणाम बहुत ही अच्छा होता है। और इसके द्वारा आपके शरीर से अतरिक्त फैट भी जल्दी निकल जाता है।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

  • हाई जम्प:

high jump

आप एक ही जगह पर खड़े होकर हाई जम्प भी करें इससे भी बहुत जल्दी वजन कम होता है। और आपको इससे पसीना भी बहुत निकलेगा जिससे आपका शरीर हल्का होना शुरू हो जायेगा। इस प्रकार से आप इस वर्कआउट को भी अपने रोज की दिनचर्या में शामिल करें और फिर देखें इसका असर।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

  • क्रंचेस:

Crunches

क्रंचेस से भी बहुत ही जल्दी वजन कम होता है। तो आप 5 से 7 मिनिट की अवधि क्रंचेस के लिए दें और जल्दी-जल्दी इन्हें करें। कुछ ही देर में आपके शरीर से पसीना निकलना प्रारम्भ हो जायेगा। और जिससे आपका वजन भी कम होना प्रारम्भ हो जायेगा। ये सभी वर्कआउट आपको बहुत जल्दी फायदा पहुंचाएंगे।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

7 मिनिट का महत्वपूर्ण वर्कआउट, जिसे करने के बाद आपका वजन कम होगा क्योंकि ये ऐसे वर्कआउट हैं जिनका असर शरीर पर बहुत जल्दी होता है। और इनके द्वारा शरीर से अतिरिक्त फैट बहुत ही जल्दी निकलता है। ये सभी वर्कआउट आपको बस 7 मिनिट के लिए करना है। बाकि अगर आप इतने समय से ज्यादा भी इन्हें कर सकते हैं। इन वर्कआउट को एक-एक दिन बदल-बदल कर करें। कुछ ही दिनों में परिणाम आपके सामने साफ़ होंगे।