कीवी खाने के फायदे

by Naina Chauhan
kiwi

कीवी बहुत लोकप्रिय फल तो नहीं है लेकिन इससे होने वाले फायदे आपको हैरत में डाल देंगे। भूरे रंग के छिलके वाला कीवी भीतर से मुलायम, हरे रंग का होता है। इसके भीतर काले रंग के छोटे-छोटे बीज भी मौजूद होते हैं। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे क्या हैं।

  1. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर-

kiwi

विटामिन सी से भरपूर कीवी में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है। जो कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षित रखने में सहायक है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  1. कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रखे-

kiwi

कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है और दिल से जुड़ी कई बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

  1. सूजन कम करने में मददगार-

kiwi

कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। ऐसे में अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत है तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा ये शरीर के अंदरुनी घावों को भरने और सूजन को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें:जन्माष्टमी व्रत में खाएं ये चीजें नहीं आएगी कमजोरी

  1. कब्ज़ से दिलाए राहत-

kiwi

कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। कीवी के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में भी फायदा होता है। फाइबर की मौजूदगी से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

  1. गर्भावस्था के लिए फायदेमंद

kiwi

गर्भवस्था के दौरान खान-पान का ध्यान रखना जरूरी होता है। गर्भावस्था में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी और जिंक युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। किवी फल में इन पोषक तत्वों की मात्रा देखी गई है। इसलिए, कीवी के फायदे में गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन भी शामिल है। फिर भी इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें: सही तरीके से रख कर कैसे बचाएं खाद्य पदार्थों को गर्मी में बेकार होने से

6.ब्लड क्लॉटिंग-

blood clotting

कीवी में मौजूद तत्व ब्लड क्लॉटिंग यानि नस में खून को जमने से रोकते हैं। जिससे कई प्रॉबल्म कम होती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है लोबिया

7.अच्छी नींद- 

good sleeping

अगर आपको पर्याप्त नींद नहीं आती है तो कीवी का सेवन करें। इससे मन शांत रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी। कीवी खाने से नींद की क्वालिटी 5 से 13 प्रतिशत तक बेहतर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलु उपायों से पल भर में भगाएं माइग्रेन का दर्द